April 28, 2024, 8:38 am

Master Plan of New Noida: मास्टर प्लान से पहले ही लाखों की जमीन का रेट पहुंचा करोड़ों में, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday March 21, 2024

Master Plan of New Noida: मास्टर प्लान से पहले ही लाखों की जमीन का रेट पहुंचा करोड़ों में, ये है वजह

Master Plan of New Noida: न्यू नोएडा का मास्टर प्लान तैयार होने से पहले ही जो जमीन लाखों में बिक रही थी, उसकी कीमत बढ़कर 1 करोड़ रुपए हो गई। क्योंकि यह एरिया इंडस्ट्री के लिए सबसे अच्छा माना जा रहा है। यही कारण है की प्राधिकरण की रोक के बावजूद उद्यमी बड़े स्तर पर वेयरहाउस-लॉजिस्टिक का काम करने में लगे हुए हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, न्यू नोएडा (Master Plan of New Noida) का एरिया उद्यमियों की पहली पसंद बनता जा रहा है। अभी मास्टर प्लान भी पास नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी उद्यमी बड़े स्तर पर वेयरहाउस-लॉजिस्टिक का काम करने में लगे हुए हैं। प्राधिकरण ने जमीन खरीद पर रोक लगा दी, लेकिन उसके बावजूद बड़े स्तर पर वेयरहाउस बनने का काम चल रहा है।

एक करोड़ रुपये तक पहुंचा रेट

जानकारी के मुताबिक, जिस जमीन की कीमत एक साल पहले करीब 15 लाख रुपये थी, आज उस जमीन के रेट 80 लाख से एक करोड़ रुपये प्रति बीघा तक पहुंच गए। अब किसान सीधे जमीन वेयरहाउस बनाने वाले लोगों को बेच रहे है। लोगों का कहना है कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो न्यू नोएडा वाली जमीन पर पूरी तरीके से कब्जा हो जाएगा।

इन गांवों में सबसे ज्यादा असर

प्रॉपर्टी के एक्सपर्ट संजीव बंसल का कहना है कि न्यू नोएडा के नई बस्ती, आनंदपुर, बील अकबरपुर और लुहारली समेत दर्जनों गांवों में जमीन के रेट में उछाल आया है। जिस दिन न्यू नोएडा का एक छोटा दफ्तर यहां पर खुल गया तो उस दिन जमीन के दाम आसमान छू जाएंगे।

यह भी पढ़ें…

Formation of New AOA: सोसाइटी में हुआ नई एओए का गठन, अध्यक्ष की कमान इनके हाथों में…

एशिया का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब और ट्रांसपोर्ट हब बना मुख्य वजह

प्रॉपर्टी के एक्सपर्ट अनिल तौगड का कहना है कि न्यू नोएडा में लोकल के अलावा बाहर मेट्रो शहरों के लोग जमीनों में अधिक निवेश करने में लगे हुए है। इसलिए जमीनों की कीमत बढ़ रही है। वेयर हाउस का हब बनता जा रहा है। इस कारण यह है कि दादरी और बोड़ाकी के बीच में एशिया का सबसे बड़ा लॉजिस्टिक हब और ट्रांसपोर्ट हब बनने जा रहा है। इनके पास तिलपता गांव के पास 1200 हेक्टेयर जमीन पर कंटेनर डिपो बन रहा है। इसके भी जमीन के रेट में उछाल आता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.