April 28, 2024, 2:58 am

Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता लगने के बाद ‘पोस्टर-होर्डिंग हटाओ’ अभियान शुरू, जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 17, 2024

Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता लगने के बाद ‘पोस्टर-होर्डिंग हटाओ’ अभियान शुरू, जानें पूरी खबर

 Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा होने बाद से देश मेंआचार संहिता लागू हो गई है। इस दौरान दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के लिए इलाकों में राजनीतिक और पोस्टर और होर्डिंग हटाने का अभियान शुरू हो गया है। इसी सिलसिले में प्राधिकरण की 5 टीमें जेसीबी और डंपर लेकर शहरभर में घूमीं। जहां भी राजनीतिक पोस्टर-बैनर दिखे, उन्हें हटाते हुए जब्त कर लिया गया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की अधिसूचना के मद्देनजर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने  शहरभर में राजनीतिक पोस्टर-बैनर के खिलाफ अभियान चलाया। प्राधिकरण की 5 टीमें जेसीबी और डंपर लेकर शहरभर में घूमीं। जहां भी पोस्टर-बैनर दिखे, उन्हें हटाते हुए जब्त कर लिया गया। क्योंकि देश में आचार संहिता लागू के बाद से सभी प्रकार चुनावी सामग्री, पोस्टर, बैनर और होर्डिंग पर रोक लग जाती है और इन्हें अवैध मन लिया जाता है।

इन स्थानों से हटे पोस्टर-होर्डिंग

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के निर्देश पर चलाई गई इस अभियान में बड़े पैमाने पर राजनीतिक पोस्टर बैनर जब्त किए गए। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि ओएसडी विशु राजा के नेतृत्व में अर्बन सर्विसेज विभाग के अतिक्रमण हटाओ दस्ते की पांच टीमों ने सूरजपुर स्थित कलेक्ट्रेट, आसपास के अन्य सरकारी दफ्तरों, सार्वजनिक स्थान, कासना, 130 मीटर रोड और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के कई स्थानों पर यह कार्रवाई की गई। सीईओ का कहना है की बताया कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। अवैध रूप से पोस्टर-बैनर लगाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस कार्रवाई में मैनेजर प्रशांत समाधिया, अजय शुक्ला, चंद्रदीप सिंह और अन्य सुपरवाइजर अपनी टीम के साथ शामिल रहे।

यह भी पढ़ें…

Noida Authority News: प्राधिकरण ऐसे करेगा बकायेदार बिल्डरों से रकम की वसूली, जानें पूरी खबर

4 जून 2024 को आएंगे नतीजे

भारत निर्वाचन आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 1 जून 2024 तक होंगे। राजीव कुमार ने बताया कि इस बार 1.8 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे। इनकी उम्र 18-19 वर्ष के बीच में है। इसके अलावा 20-29 वर्ष के आयु के 19.74 करोड़ मतदान करेंगे। करीब 19 लाख लोग सरकारी नौकरी वाले हैं, जो मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि 19 अप्रैल से भारत में सात चरणों में चुनाव होंगे। उसके बाद 4 जून 2024 को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।

नोएडा में 26 अप्रैल 2024 को होगा मतदान

उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में दूसरे चरण 26 अप्रैल 2024 को मतदान किए जाएंगे। चुनाव आयुक्त के ऐलान के बाद नोएडा और गाजियाबाद में पुलिस-प्रशासन अपनी तैयारियां तेज कर दी है। बताया जा रहा है कि पुलिस अधिकारी और डीएम बारी-बारी मतदान स्थल कर दौरा कर तैयारियों को मुकम्मल करने में लगे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.