May 5, 2024, 6:37 pm

High BP Symptoms: सुबह उठते ही शरीर में नजर आएं ये लक्षण, तो समझ जाएं हाई बीपी की है समस्या

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 17, 2024

High BP Symptoms: सुबह उठते ही शरीर में नजर आएं ये लक्षण, तो समझ जाएं हाई बीपी की है समस्या

High BP Symptoms: आज के दौर में ब्लड प्रेसर की समस्या बहुत ही कॉमन हो गई है। लगभग हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या का शिकार है। अगर आपको सुबह उठते ही शरीर में ये लक्षण नजर आए, तो ये ब्लड प्रेशर के संकेत हो सकते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। आइए जानते हैं की ये लक्षण कौन से हैं…

क्या है पूरा मामला

हाई ब्लड प्रेशर या हाई बीपी (High BP Symptoms) एक आम समस्या है, जिससे दुनियाभर में करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। हाई ब्लड प्रेशर एक तरह का साइलेंट किलर है। हाई बीपी को हाइपरटेंशन के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनियाभर में होने वाले मौतों का एक मुख्य कारण है। हाई बीपी जेनेटिक होने के साथ ही, खराब लाइफस्टाइल, खान-पान और स्ट्रेस की वजह से भी हो सकता है।

आजकल कम उम्र के लोग भी हाई बीपी का सामना कर रहे हैं। हाई बीपी होने पर दवाइयों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नजर आते हैं, तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। सुबह उठते ही ये 5 लक्षण नजर आए, तो समझ जाएं कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है।

चक्कर आना

सुबह उठते ही अगर आपको चक्कर आ रहे हैं, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। सुबह उठते ही चक्कर आना, हाई ब्लड प्रेशर का एक संकेत हो सकता है। अगर बिस्तर से उठने के तुरंत बाद ही आपको चक्कर जैसा महसूस हो, तो ऐसे में अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक कराएं। हालांकि, चक्कर आने के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर इसका मुख्य कारण हो सकता है।

सुबह प्यास लगना

वैसे तो प्यास किसी भी व्यक्ति को लग सकती है, लेकिन अगर आपको सुबह-सुबह उठते ही प्यास लग रही है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर यानी हाई बीपी होने पर आपको मुंह सूखने जैसा अनुभव हो सकता है। खासकर, सुबह के समय आपको ज्यादा प्यास महसूस हो सकती है। इसलिए अगर आपको सुबह उठते ही ज्यादा प्यास लगती है, तो ऐसे में ब्लड प्रेशर की जांच जरूर करवानी चाहिए।

धुंधला दिखाई देना

अगर आपको सुबह उठते ही धुंधला नजर आ रहा है, तो यह भी हाई ब्लड प्रेशर का एक संकेत हो सकता है। यानी हाई ब्लड प्रेशर, आंखों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर ही बढ़ा रहता है, तो ऐसे में आपकी आंखें तक कमजोर हो सकती है। इसलिए ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए।

यह भी पढ़ें…

Lok Sabha Election 2024: आचार संहिता लगने के बाद ‘पोस्टर-होर्डिंग हटाओ’ अभियान शुरू, जानें पूरी खबर

उल्टी और मितली

उल्टी और मितली जैसी समस्याएं होना भी हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको सुबह उठने के तुरंत बाद उल्टी जैसा अनुभव हो रहा है, तो आपको ब्लड प्रेशर की जांच करनी चाहिए। इसके साथ ही, एसिडिटीऔर कमजोरी जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।

नींद आना

जब ब्लड प्रेशर बढ़ता है, तो इससे नींद प्रभावित हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को रात में नींद आने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए उन्हें अक्सर सुबह के समय नींद आती है। इसकी वजह से उन्हें चिड़चिड़ापन भी हो सकता है।

अगर आपको भी सुबह उठते ही इन लक्षणों का अनुभव हो रहा है, तो ब्लड प्रेशर की जांच जरूर कराएं। हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी है, जो साइलेंट किलर का काम करती है। कई मामलों में हाई बीपी होने पर कोई लक्षण महसूस नहीं होता है। इसलिए समय-समय पर जांच करके ही इसका पता लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.