April 28, 2024, 11:14 am

Holi in Barsana: बरसाना में लड्डू होली के दिन उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, यहां देखें वीडियो

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 18, 2024

Holi in Barsana: बरसाना में लड्डू होली के दिन उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, यहां देखें वीडियो

Holi in Barsana: उत्तर प्रदेश में ब्रज की होली पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां पर बसंत पंचमी से ही होली की शुरुआत हो जाती है। इस होली में शामिल होने के लिए देश विदेश से लाखों श्रद्धालु हर साल आते है और श्री राधारानी और श्री बांके बिहारी का आशीर्वाद लेते हैं। इसी क्रम में रविवार को बरसाना, वृंदावन और मथुरा के मंदिरों में लड्डू होली खेली गई। इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमे भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आ रही है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, पूरे ब्रज में होली (Holi in Barsana) की खुमारी छाई हुई है। हर तरफ होली के रंग में रंगे श्रद्धालु रसिया गीतों पर थिरकते नजर आ रहे हैं। रविवार को श्रीलाडली जी महाराज राधा रानी मंदिर में शाम चार बजे नंदगाव के लोग पहुंचे और मंदिर परिसर में बरसाना ओर नंदगाव समाज के लोगों ने समाज गायन किया और निमंत्रण स्वीकार होने के बाद एक दूसरे को बधाई दी। उसके बाद बूंदी के लड्डू पूरे मंदिर परिसर में लुटाए गए। प्राचीन काल से चली आ रही परंपरा आज भी कायम है।

ब्रज में 40 दिनों तक होली

ब्रज में पूरे 40 दिनों तक होली खेली जाती है। बसंत पंचमी के दिन से मंदिरों में ठाकुर जी को गुलाल लगाकर होली की शुरुआत हो जाती है। रविवार को राधारानी की जन्मस्थली बरसाना में लड्डूमार होली खेली गई। लड्डूमार होली को लेकर बरसाना में कई क्विंटल बूंदी के लड्डू तैयार किए गए। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं पर लड्डू की बौछार की गई।

द्वापर युग से चल रही परंपरा

राधा रानी की जन्मस्थली बरसाना में लड्डूमार होली भव्यता के साथ खेली जाती है। नंदगांव के ग्वाला कृष्ण रूपी भेष में बरसाना पहुंचते हैं और राधा रानी मंदिर में जाकर राधा रानी जी को होली खेलने के लिए निमंत्रण दिया जाता है। मंदिर सेवायतों की अनुमति मिलने के बाद होली का निमंत्रण स्वीकार कर लिया जाता है और श्रद्धालुओं को बूंदी के लड्डू लुटाए जाते हैं। द्वापर युग से चली आ रही परंपरा आज भी कायम है।

होली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बरसाना में होली महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। बरसाना क्षेत्र को पांच जोन और 15 सेक्टर में बांटा गया है। परिसर में 150 सीसीटीवी कैमरे, 10 वॉच टावर, 5 ड्रोन कैमरे भी तैनात किए गए हैं.इसके साथ ही पांच एएसपी, पंद्रह सीओ, बारह थाना प्रभारी, पचास सब इंस्पेक्टर, सात महिला सब इंस्पेक्टर, 650 कांस्टेबल, पचास महिला कांस्टेबल, चार पीएसी कंपनी और चार दमकल की गाड़ियां तैनात की गई है।

ये देखें वीडियो…

बरसाना के लाडली जी मंदिर में भगदड़, कई श्रद्धालु चोटिल

रविवार दोपहर बरसाना के लाडली जी मंदिर में भगदड़ मचने की सूचना मिली। बताया गया कि इसमें कई श्रद्धालु चोटिल हो गये। रविवार को महिला श्रद्धालुओं की संख्या काफी ज्यादा थी। शाम 4:00 बजे मंदिर परिसर का गेट श्रद्धालुओं के लिए खोला गया। तब भीड़ अनकंट्रोल हो चुकी थी। भीड़ ज्यादा होने के कारण पुलिस प्रशासन की व्यवस्थाएं फेल हो गईं। मंदिर परिसर के गेट के पास धक्का मुक्की शुरू हो गयी।

इसके चलते कुछ श्रद्धालु जमीन पर गिर पड़े। वहां मौजूद लोगों को जमीन पर गिरे श्रद्धालुओं को एकांत स्थान पर बिठाया। बताया जा रहा है कि गेट के पास धक्का मुक्की होने के कारण 6 श्रद्धालु चोटिल हो गए। एसएसपी शैलेश पांडेय ने कहा कि भीड़ ज्यादा थी। भगदड़ होने की बात अफवाह है। उन्होंने कहा कि लोगों से अपील की गयी है कि बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं दर्शन के दौरान विशेष एहतियात बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.