May 19, 2024, 1:20 pm

Patanjali Non Food Business: बिकने वाला है बाबा रामदेव का नॉन फूड बिजनेस, ये है खरीदार

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 28, 2024

Patanjali Non Food Business: बिकने वाला है बाबा रामदेव का नॉन फूड बिजनेस, ये है खरीदार

Patanjali Non Food Business: योगगुरु बाबा रामदेव प्रमोटेड कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड अपना नॉन-फूड बिजनेस बेचने की योजना बना रही है। इसके लिए उसने लिस्टेड कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड को एक प्रस्ताव भेजा है। कंपनी ने इसकी संभावनाओं का पता लगाने के लिए मंजूरी दे दी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, बाबा रामदेव (Patanjali Non Food Business) की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurved Limited) अपना नॉन-फूड बिजनस बेचने की तैयारी में है। इसमें टूथपेस्ट, तेल, साबुन और शैम्पू का कारोबार शामिल हैं। बाबा रामदेव की ही लिस्टेड कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड (Patanjali Foods Limited) को ही इसे खरीदने का प्रस्ताव दिया गया है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी एक जानकारी में बताया कि उसे पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के नॉन-फूड बिजनस की बिक्री के बारे में एक पत्र मिला है। कंपनी के बोर्ड ने 26 अप्रैल को इस प्रस्ताव पर चर्चा की। पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना बाबा रामदेव ने की थी। वह कंपनी के प्रमोटर हैं जबकि आचार्य बालकृष्ण इसके एमडी हैं। प्रमोटर ग्रुप के कुल कारोबार में नॉन-फूड बिजनस की 50 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है। पतंजलि फूड्स लिमिटेड का कहना है कि उसने इस प्रस्ताव को मूल्यांकन के लिए मंजूरी दे दी है।

पतंजलि फूड्स लिमिटेड को पहले रुचि सोया इंडस्ट्रीज के नाम से जाना जाता था

एडिबल ऑयल बनाने वाली कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड को पहले रुचि सोया इंडस्ट्रीज के नाम से जाना जाता था। साल 2019 में बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने इनसॉल्वेंसी प्रोसेस में इसे 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा था। जून 2022 में कंपनी का नाम बदलकर पतंजलि फूड्स लिमिटेड किया गया था। मई 2021 में इस कंपनी ने पतंजलि बिस्कुट्स प्राइवेट लिमिटेड को 60.03 करोड़ रुपये में खरीदा था। इसके बाद जून 2021 में उसके पतंजलि आयुर्वेद के नूडल्स और ब्रेकफास्ट सीरियल्स बिजनस को 3.50 करोड़ रुपये में खरीदा। मई 2022 में पतंजलि फूड्स ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के फूड बिजनस को 690 करोड़ रुपये में खरीदा था।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp News: सोनू सूद का वॉट्सऐप अकाउंट हुआ बंद, एक्टर ने जताई नाराजगी

पतंजलि फूड्स का बिजनेस

पतंजलि फूड्स ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि पतंजलि आयुर्वेद का प्रस्ताव कंपनी के प्रॉडक्ट पोर्टफोलियो से मेल खाता है और कंपनी के रेवेन्यू और एबिटा के ग्रोथ में अहम भूमिका निभा सकता है। पतंजलि फूड्स लिमिटेड देश की टॉप एफएमसीजी कंपनियों में शामिल हैं। कंपनी का बिजनस खाद्य तेल के अलावा फूड एंड एफएमसीजी और विंड जेनरेशन सेगमेंट में भी फैला है। उसके पोर्टफोलियो में पतंजलि, रुचि गोल्ड और न्यूटेला जैसे ब्रांड्स हैं। पतंजलि आयुर्वेद हाल में सुर्खियों में रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.