May 15, 2024, 4:10 am

Land Issues in Greater Noida: जमीन शिफ्टिंग को लेकर गोलमाल, सीएम योगी तक पहुंची खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 29, 2024

Land Issues in Greater Noida: जमीन शिफ्टिंग को लेकर गोलमाल, सीएम योगी तक पहुंची खबर

Land Issues in Greater Noida: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जमीन शिफ्टिंग के नाम पर बड़ा खेला सामने आया है, जिसकी खबर सीएम योगी तक भी पहुंच गई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा शहर में विकास करने के लिए किसानों की जमीन को अधिकृत किया जाता है। इसके लिए शिफ्टिंग प्रक्रिया होती है। ग्रेटर नोएडा में कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने शिफ्टिंग के अलावा मुआवजा भी उठा लिया। उसके बावजूद भी पुरानी जमीन से कब्जा नहीं छोड़ा है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार ग्रेटर नोएडा (Land Issues in Greater Noida) में करोड़ों रुपये की जमीन पर गोलमाल हुआ है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा शहर में विकास करने के लिए किसानों की जमीन को अधिकृत किया जाता है। इसके लिए शिफ्टिंग प्रक्रिया होती है। ग्रेटर नोएडा में कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने शिफ्टिंग के अलावा मुआवजा भी उठा लिया। उसके बावजूद भी पुरानी जमीन से कब्जा नहीं छोड़ा है। अब इस मामले की शिकायत ग्रेटर नोएडा के लोगों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सीईओ से की है।

इस प्रकार किया जा रहा कब्जा

बिसरख गांव के नेत्रपाल ने बताया कि खसरा संख्या 773 में एक हजार वर्ग मीटर जमीन पर धारा-4 के नोटिस के बाद भूमि को क्रय कर प्राधिकरण ने छुड़वा लिया था। उस जमीन से जुड़े किसान को खसरा संख्या 775 पर शिफ्ट कर दिया था। उसके बावजूद भी उस व्यक्ति ने पुरानी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। उस व्यक्ति का खसरा संख्या 773 और 775 पर कब्जा है।

इन खसरा संख्या पर भी यही हाल

उन्होंने बताया कि ऐसा ही मामला खसरा संख्या 779, 798, 774, 771, 780 और 784 पर है। इन जमीन पर 6-6 बिल्डिंग बनी हुई हैं। जबकि संबधित लोगों ने अपनी जमीन को शिफ्ट करवा लिया। नेत्रपाल ने योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखते हुए बताया कि इन जमीन की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें…

Real Estate News: गोदरेज बिल्डर ने जीती 506 करोड़ रुपए की बोली, इस प्रीमियम लोकेशन पर होगा हजारों फ्लैट्स का निर्माण

एसटीएफ के द्वारा जांच करवाने की मांग

उन्होंने शिकायत करते हुए मुख्यमंत्री से आगे कहा है कि इस मामले में एसटीएफ के द्वारा जांच करवानी चाहिए, इससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। साफ पता चल जाएगा कि किस व्यक्ति ने कितनी जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा किया हुआ है। मुआवजा और शिफ्टिंग करवाने के बावजूद भी पुरानी जमीन को नहीं छोड़ रहे हैं और ऊपर से उसे पर अवैध निर्माण भी कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.