May 6, 2024, 10:50 pm

Flats Registry News: नोएडा वासियों को होली से पहले बड़ा तोहफा, जल्द होंगी 7000 फ्लैट्स की रजिस्ट्री

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 28, 2024

Flats Registry News: नोएडा वासियों को होली से पहले बड़ा तोहफा, जल्द होंगी 7000 फ्लैट्स की रजिस्ट्री

Flats Registry News: नोएडा वासियों को होली के पहले योगी सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिलने वाला है। नोएडा में कई सालों से अटकी रजिस्ट्रियां एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। इससे मकान मालिकों, बिल्डरों और नोएडा प्राधिकरण तीनों का फायदा होगा। इससे नोएडा में फ्लैट खरीदारों की संख्या बढ़ने लगेगी। साथ ही हजारों लोगों को अपना आशियाना मिल जाएगा।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार (Noida Property News) दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले हजारों लोगों को होली से पहले बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। योगी सरकार के निर्देश पर नोएडा प्राधिकरण 7000 लोगों को फ्लैट का मालिकाना हक देने जा रही है। नोएडा के 57 में से 9 प्रोजेक्ट के बिल्डरों ने इसके लिए नोएडा प्राधिकरण में पैसे भी जमा कर दिए हैं। अब इन फ्लैटों की रजिस्ट्री एक मार्च से शुरू होने जा रही है। बता दें कि नोएडा प्राधिकरण आने वाले दिनों में हर सेक्टर में चौपाल लगा कर इन फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू कराएगा। नोएडा प्राधिकरण ने कहा है कि 37 बिल्डरों ने बकाया रकम में से 25 प्रतिशत धनराशि जमा कराने की सहमति दे दी है।

बता दें कि हाल ही अमिताभकांत समिति के प्रस्तावों को योगी कैबिनेट से मंजूरी मिली है। इसके बाद से ही नोएडा प्राधिकरण और बिल्डरों के बीच लगातार बैठकें हो रही हैं। अमिताभकांत समिति ने 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 तक के काल को कोविड काल मानते हुए बिल्डरों को जीरो पीरियड का लाभ दिया है। समिति के प्रस्ताव को अब तक 37 बिल्डरों ने मंजूरी दे दी है. इनमें से 7 बिल्डरों ने 25 प्रतिशत के हिसाब से 30 करोड़ रुपये जमा भी करा दिए हैं।

फ्लैट मालिकों को मिलेगा अब मालिकाना हक

हालांकि, नोएडा प्राधिकरण ने कहा है कि अभी तक तकरीबन 20 बिल्डरों ने सहमति नहीं दी है। प्राधिकरण के अधिकारियों की मानें तो कुल 57 परियोजनाएं हैं, जिनका किसी तरह का कोई विवाद नहीं है। इसके बावजूद इन बिल्डरों ने तकरीबन 8000 करोड़ रुपये नोएडा प्राधिकरण को नहीं दिए हैं। 37 बिल्डरों ने सहमति दिया है लेकिन, अभी भी 20 बिल्डरों की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। इन 20 बिल्डरों से नोएडा प्राधिकरण लगातार संपर्क में है।

यह भी पढ़ें…

Tilapata Bypass News: ग्रेटर नोएडा में तिलपता बाईपास की निर्माण प्रक्रिया स्टार्ट, हजारों लोगों को मिलेगी राहत

इन बिल्डरों के फ्लैट्स की होगी रजिस्ट्री

आपको बता दें कि जिन 7 बिल्डरों ने 30 करोड़ रुपये प्राधिकरण को दिए हैं, उन बिल्डरों के 9 प्रोजेक्ट्स की रजिस्ट्री शुरू होने जा रही है। आईआईटीएमल निम्बस हाइड पार्क, प्रतीक फैडोरा, एपैक्स एथिना, गुलशन होम्स, एक्सप्रेस बिल्डर, एम्स प्रमोटर लिमिटेड, डिवाइन मैडोज, कैपिटल इंफ्रा और होल्डर होम्स के फ्लैट मालिक अब एक मार्च से अपने मकानों का रजिस्ट्री करा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.