May 19, 2024, 4:27 pm

Greater Noida Plot Scheme: ग्रेटर नोएडा में न्यू प्लाट स्कीम रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें इस योजना के बारे में…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 28, 2024

Greater Noida Plot Scheme: ग्रेटर नोएडा में न्यू प्लाट स्कीम रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें इस योजना के बारे में…

Greater Noida Plot Scheme: ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी की खरीद और बिक्री करने वालों के लिए बड़ी खबर है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने आज से कामर्शियल प्लॉट्स की एक योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू किया है। इसमें आगामी 21 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। आइए, जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार (Greater Noida New Plot Scheme) ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Greater Noida Industrial Development Authority) ने कामर्शियल प्लॉटों (Commercial Plots) की एक योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत चार एफएआर (Floor Area Ratio) वाले 18 कामर्शियल प्लॉट्स का आवंटन किया जाना है। इसमें आज यानी 28 फरवरी 2024 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। इस योजना के तहत आगामी 21 मार्च तक पंजीकरण कराया जा सकेगा। अगर ये सभी भूखंड आवंटित हो गए तो ग्रेटर नोएडा में शीघ्र ही 18 कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स और बन सकेंगे।

लोगों की सुविधा के लिए आई है योजना

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार का कहना है कि ग्रेटर नोएडा के कुछ सेक्टरों में अभी तक पर्याप्त कामर्शियल स्पेस डेवलप नहीं हो पाया है। इन सेक्टरों में रहने वाले लोगों को अभी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए दूर जाना पड़ता है। ऐसे ही ग्रेटर नोएडा वासियों और निवेशकों की मांग पर प्राधिकरण ने चार एफएआर के साथ वाणिज्यिक भूखंड योजना को लॉन्च किया है। उन्होंने बताया किआवंटन प्रक्रिया पूरी होते ही पजेशन दे दिया जाएगा।

क्या है रिजर्व प्राइस

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इन 18 प्लॉट्स की रिजर्व प्राइस लगभग 1,134 करोड़ रुपये तय किया है। उल्लेखनीय है कि प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के निर्देश पर वाणिज्यिक विभाग ने चार एफएआर वाले 18 भूखंडों की योजना सोमवार को लॉन्च की थी। आज से इन प्लॉट्स के लिए पंजीकरण शुरू हो रहे हैं।

क्या है प्लॉट्स के साइज

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ये प्लॉट्स 2,313 वर्ग मीटर से लेकर 12,000 वर्ग मीटर एरिया तक के हैं। ये प्लॉट्स सेक्टर 10, सेक्टर 12 में छह, अल्फा टू, इकोटेक 12 और टेकजोन में एक-एक और डेल्टा टू में पांच में स्थित हैं। सेक्टर 10 में ऐसे चार प्लॉट्स, सेक्टर 12 में छह प्लॉट्स, अल्फा टू, इकोटेक 12 और टेकजोन में एक-एक और डेल्टा टू में पांच प्लॉट्स हैं।

चार एफएआर का क्या है मतलब

कामर्शियल प्लॉट्स की इस योजनाओं में फ्लोर एरिया रेशियो चार है। चार एफएआर होने के मतलब है कि जिन्हें जमीन का आवंटन होगा, वह कुल ग्राउंड कवरेज का 400 फीसदी पर निर्माण कर सकता है। इससे ग्रेटर नोएडा में अब हाईराइज कॉमर्शियल इमारतें बन सकेंगी।

यह भी पढ़ें…

Flats Registry News: नोएडा वासियों को होली से पहले बड़ा तोहफा, जल्द होंगी 7000 फ्लैट्स की रजिस्ट्री

आज से डाउनलोग कर सकेंगे ब्रोशर

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ सौम्य श्रीवास्तव ने पिछले दिनों बताया था कि 28 फरवरी से ब्रोशर डाउनलोड करने की सुविधा शुरू हो जाएगी। स्कीम में पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 21 मार्च है। पंजीकरण कराने वालों को प्रोसेसिंग फीस और डॉक्यूमेंट जमा करने के लिए 23 मार्च 2024 तक का समय मिलेगा। इन प्लॉट्स का आवंटन ऑक्शन के जरिए ही किया जाएगा।

सबकुछ होगा ऑनलाइन

मिली जानकारी के अनुसार आवेदन से लेकर आवंटन तक की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी की जाएगी। इन प्लॉट्स के लिए एसबीआई पोर्टल के जरिए आवेदन किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट से भी एसबीआई पोर्टल को लिंक किया गया है, ताकि आवेदक प्राधिकरण की वेबसाइट से भी आवेदन कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.