April 30, 2024, 8:10 pm

KGMU Viral Video: KGMU में एक शख्स ने की खुदकुशी की कोशिश, ऐसे बची जान…यहां देखें वीडियो

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 5, 2024

KGMU Viral Video: KGMU में एक शख्स ने की खुदकुशी की कोशिश, ऐसे बची जान…यहां देखें वीडियो

KGMU Viral Video: लोग जिंदगी बचाने के लिए अस्पताल जाते हैं, लेकिन एक मामला ऐसा भी सामने आया है, जिसमे अस्पताल की छत से ही एक शख्स ने खुदकुशी करने की कोशिश की। लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ( केजीएमयू) की सर्जिकल वार्ड की छत से एक व्यक्ति ने आत्महत्या का प्रयास किया। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

क्या है पूरा मामला

हमारी टीम को मिली जानकारी के अनुसार (KGMU Viral Video) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के सर्जिकल वार्ड की छत से कूद कर एक व्यक्ति ने सुसाइड करने की कोशिश की। हालांकि मौके पर मौजूद एक पुलिस कर्मी ने अपनी सूझ बूझ से उस व्यक्ति को सही सलामत बचा लिया। लेकिन अब इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

वीडियो के अनुसार एक व्यक्ति केजीएमयू की बिल्डिंग पर चढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है। वह बिल्डिन के छज्जे पर उधर इधर टहलते हुए कूदने की कोशिश करता दिखाई दे रहा है। नीचे कुछ लोग उसे ऐसा करते हुए देख रहे हैं और उसे मना करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन वह किसी की कोई बात पर ध्यान नहीं दे रहा है। तभी वहां पर मौजूद एक पुलिस कर्मी उस व्यक्ति को अपनी बातों में उलझा देता है और उसके हाथ पकड़कर उसे ऊपर से ही अंदर खींच लेता है। इस वीडियो को देखकर लोग तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। कुछ लोग पुलिस कर्मी का धन्यवाद कर रहे हैं। हालांकि व्यक्ति क्यूं सुसाइड करने जा रहा रहा था इसकी वजह जा अभी तक कुछ भी पता नहीं चल सका है।

आत्महत्या के प्रयास को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, आत्महत्या का प्रयास एक गंभीर समस्या है जिसके लिए मानसिक स्वास्थ्य हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे भारतीय दंड संहिता की धारा 309 के तहत एक आपराधिक अपराध माना जाता है। लेख दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय कानूनी परिप्रेक्ष्य की समीक्षा करता है, धारा 309 आईपीसी के अनपेक्षित परिणामों पर चर्चा करता है और भारत में आत्महत्या के प्रयास को अपराध से मुक्त करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है।

ये देखें वीडियो…

मानसिक स्वास्थ्य देखभाल विधेयक, 2013, जो अभी भी राज्यसभा (उच्च सदन) में विचाराधीन है, ने प्रस्ताव दिया है कि आत्महत्या के प्रयास पर आपराधिक मुकदमा नहीं चलाया जाना चाहिए। आत्महत्या के प्रयास को अपराध की श्रेणी से हटाने से अनुचित कलंक को कम करने और घटना के बाद सजा से बचने में मदद मिलेगी, और आत्महत्या से संबंधित आंकड़ों का अधिक सटीक संग्रह हो सकेगा। नीतिगत दृष्टिकोण से, यह आत्महत्या का प्रयास करने वाले सभी लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए एक रूपरेखा विकसित करने की तत्काल आवश्यकता पर जोर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.