May 16, 2024, 7:29 pm

Electricity Supply News: इस बार गर्मियों में नहीं होगी परेशानी, बिजली डिपार्टमेंट ने की जबर्दस्त तैयारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 11, 2024

Electricity Supply News: इस बार गर्मियों में नहीं होगी परेशानी, बिजली डिपार्टमेंट ने की जबर्दस्त तैयारी

Electricity Supply News: नोएडा वासियों के लिए राहत की खबर है। इस बार गर्मियों में बिजली की वजह से किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। बिजली की आपूर्ति में बाधा न पहुंचे इसके लिए बिजली विभाग ने पूरी तैयारी करली है। इसे लेकर बिजली अधिकारियों की तरफ ये 186 उपकेंद्रों से जुड़ी 1400 किलोमीटर एलटी लाइन की तारों को एबी केबल के रूप में बदलने की तैयारी शुरू कर दी है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार (Electricity Supply News) नोएडा वासियों को इस बार गर्मियां परेशान नहीं कर पाएंगी। इसके लिए मार्च शुरू होते ही बिजली डिपार्टमेंट ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस बार बिजली की व्यवस्था को और बेहतर किया जाएगा। इसे लेकर बिजली अधिकारियों की तरफ ये 186 उपकेंद्रों से जुड़ी 1400 किलोमीटर एलटी लाइन की तारों को एबी केबल के रूप में बदलने की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि इस का काम पूरा होने के बाद ट्रिपिंग और लाइन लॉस जैसी समस्याओं में कमी आएगी और ज्यादा से ज्यादा समय तक बिजली की आपूर्ति हो सकेगी।

190 करोड़ रुपये बिजली लाइनों की क्षमता वृद्धि पर होंगे खर्च

बतादें, बिजली डिपार्टमेंट आरडीएसएस योजना के तहत 190 करोड़ रुपये बिजली लाइनों की क्षमता वृद्धि पर खर्च करेगा। योजना के तहत 1400 किलोमीटर केबल बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। इस काम को पूरा कराने के लिए विद्युत निगम ने साल 2025 तक का लक्ष्य रखा है। अगले करीब डेढ़ साल के दौरान जर्जर व कमजोर एबी केबल के स्थान पर अधिक क्षमता की नई एबी केबल डाली जाएगी।

यह भी पढ़ें…

Food Poisoning Case: इस कॉलेज पर हुई एफआईआर, खाना खाने से सैकड़ों स्टूडेंट्स की खतरे में पड़ गई थी जान…

अतरिक्त उपकेंद्रों का होगा निर्माण

बिजली अधिकारियों की माने तो 11 बिजली उपकेंद्रों का विभाजन कर अतिरिक्त उपकेंद्र बनाए जाएंगे, जिससे मौजूदा उपकेंद्रों पर लोड कम किया जा सके। उपभोक्ताओं को समुचित बिजली आपूर्ति से निगम के राजस्व में भी इजाफा होगा। अधिकारियों ने बताया कि इस बार गर्मी में बिजली परेशान नहीं करेगी। क्योंकि पिछले करीब 6 महीने से इस पर काम किया जा रहा है और लगभग सारा काम पूरा भी हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.