May 19, 2024, 4:09 am

Illegal Medicine Supply: बिना परमिशन के धड़ल्ले से बिक रहीं दवाइयां, लोगों की सेहत से खिलवाड़…जाने पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 11, 2024

Illegal Medicine Supply: बिना परमिशन के धड़ल्ले से बिक रहीं दवाइयां, लोगों की सेहत से खिलवाड़…जाने पूरी खबर

Illegal Medicine Supply: देश में कुछ दवाइयां बिना परमिशन के धड़ल्ले से मार्केट में बिक रही हैं। वेट लॉस के नाम पर झांसा देकर लोगों की सेहत से बड़े पैमाने पर खिड़वाल किया जा रहा है। लोग इन सब बातों से अनजान होकर इन दवाओं का रेगुलरली उपयोग कर रहे हैं और उन्हे साइड इफेक्ट्स के तौर पर कई और नई बीमारियों का शिकार होना पड़ रहा है।

क्या है पूरा मामला

आज के दौर में (Illegal Medicine Supply)वजन घटाने को लेकर एक ट्रेंड सा चल रहा है। हर कोई वजन कम करने के लिए शॉर्टकट अपनाना चाहता है। इसी शॉर्टकट में सेलिब्रिटीज अपने इंटरव्यूज में वजन कम ऐसी दवाओं का भी जिक्र करते हैं, जिनके इस्तेमाल की भारत में मंजूरी नहीं है और ये दवाएं मार्केट में बड़े पैमाने पर बिक रही हैं। जबकि, ये फायदे के बजाय लोगों को साइड इफेक्ट्स के तौर पर और भी कई बीमारियों जा शिकार बना रही हैं।

वजन घटाने की अवैध दवाओं की डिमांड इतनी अधिक क्यों है?

देश में वेट लॉस को लेकर अलग ही ट्रेंड चला हुआ है। हर कोई कम वक्त में ही बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहता है यानी कि शॉर्टकट अपनाना चाहता है। इसी शॉर्टकट में सेलिब्रिटीज अपने इंटरव्यूज में वजन कम करने की ऐसी दवाओं का भी जिक्र करते हैं, जिनके इस्तेमाल की भारत में मंजूरी नहीं है। इससे प्रोत्साहित होकर मिडिल क्लास भारतीयों के बीच इन सेलिब्रिटीज के सुझाए गए वेट लॉस की दवाओं ( ओज़ेम्पिक और मौन्जारो जैसी दवाओं) की डिमांड इन दिनों बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें…

Food Poisoning Case: इस कॉलेज पर हुई एफआईआर, खाना खाने से सैकड़ों स्टूडेंट्स की खतरे में पड़ गई थी जान…

हाल ही में हुए एक इनवेस्टिगेशन में इसका बड़ा खुलासा हुआ है कि बढ़े हुए डिमांड के चलते बिना किसी रेगुलेटरी चेकअप के अवैध तरीकों से बिना अप्रूवल वाले वजन कम करने की दवाओं को भारतीय फार्मेसियों तक पहुंचाया जा रहा है और लोगों की सेहत से खिड़वाल किया जा रहा है। जबकि, लोग इन सब बातो से अनजान होकर रेगुलरली इन दवाओं को ले रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.