May 1, 2024, 9:27 am

Drug Reaction: सांपों की तरह बदसूरत हो गया महिला का चेहरा, सर्दी-जुकाम होने पर खाई थी दवाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 18, 2024

Drug Reaction: सांपों की तरह बदसूरत हो गया महिला का चेहरा, सर्दी-जुकाम होने पर खाई थी दवाई

Drug Reaction: आज के दौर में अक्सर लोग छोटी-मोटी बीमारियों में लोग बगैर डॉक्टर के सलाह के ही दवा खा लेते हैं, लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। ऐसा ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां फ्लू का लक्षण दिखने पर एक महिला ने दर्द निवारक टिकिया इबुप्रोफेन ले लिया। जिसके बाद भयानक रिएक्शन हुआ। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा तब होता है जब शरीर का इम्यून सिस्टम किसी दवा पर तेजी से अटैक करता है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ड्रग्स रिएक्शन (Drug Reaction) का एक चौंकाने वाला मामला इराक से सामने आया है, जहां फ्लू का लक्षण दिखने पर एक महिला ने दर्द निवारक टिकिया इबुप्रोफेन ले लिया। दवा खाने के बाद इतना भयानक रिएक्शन हुआ कि आंखे लाल हो गई, शरीर की चमड़ी में सांपों जैसी लकीरें बन गई। पूरा चेहरा लाल हो गया और होठ पर पीली परत बन गई। डॉक्टरों ने इसे दुर्लभ बताया है साथ ही लोगों से अपील की है कि बगैर चिकित्सक के सलाह के दवा न लें।

डॉक्टर ने कही ये बात…

इस मामले में डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने बताया कि वैसे तो इबुप्रोफेन पूरी तरह सुरक्षित है, लेकिन इसे भी बिना डॉक्टर के सलाह के नहीं लेनी चाहिए। इराक की महिला ने यही गलती की थी, उसको शरीर में दर्द होने के बाद दवा खाई थी, जिसके बाद भयानक रिएक्शन हुआ। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसा तब होता है जब शरीर का इम्यून सिस्टम किसी दवा पर तेजी से अटैक करता है। यह शरीर की कोशिकाओं पर तेजी से हमला करता है और उसे नुकसान पहुंचाने लगता है। इससे शरीर में छाले पड़ जाते हैं और सूजन आने लगती है। मेडिकल साइंस की भाषा में इसे स्टीवंस-जॉनसन सिंड्रोम के नाम से पुकारा जाता है।

सात दिन आईसीयू में रही महिला

गंभीर हालत में महिला को आईसीयू में भर्ती में कराना पड़ा था, क्योंकि वह कुछ खा-पी नहीं पा रही थी। महिला के शरीर में तरल पदार्थ डालने के लिए गले में एक पाइप डाली गई थी, जिसके सहारे उसको तरल पदार्थ दिया जा रहा था। डॉक्टरों ने महिला को सात दिनों तक आईसीयू में रखा और कई एंटीबायोटिक्स दवाएं दी गई। हालांकि ये पता नहीं चल सका कि महिला को इतना खतरनाक रिएक्शन क्यों हुआ, पहले से कोई बीमारी थी या कुछ और समस्या थी इसका पता नहीं चल सका है।

यह भी पढ़ें…

Time Magazine List: आलिया भट्ट समेत इन स्टार्स का नाम TIME मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल, जानें पूरी खबर…

महिला ने खाई थी दो गोली

डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह के रिएक्शन आमतौर पर घातक नहीं होते, लेकिन कुछ दुर्लभ मामलों में मौत भी हो सकती है। कई भार स्किन में भारी इंफेक्शन हो जाता है। स्वस्थ कोशिकाएं और रक्त वाहिकाएं प्रभावित हो सकती है। महिला ने डॉक्टरों को बताया था कि उसने रिएक्श से पहले 400 मिलीग्राम की दो गोलियां ली थी, जो अधिक डोज थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.