April 30, 2024, 11:52 am

Coaching Center News: बिना फायर एनओसी के धड़ल्ले से चल रहे कोचिंग सेंटर, जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 17, 2024

Coaching Center News: बिना फायर एनओसी के धड़ल्ले से चल रहे कोचिंग सेंटर, जानें पूरी खबर

Coaching Center News: दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में हजारों कोचिंग सेंटर खुले हैं। जिनमे से अधिकांश सेंटरों में फायर एनओसी तक नहीं है। इसके अलावा शिक्षा विभाग में भी बहुत कम कोचिंग सेंटर पंजीकृत हैं।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Coaching Center News) में पिछले एक साल में शहर में हजारों की संख्या में कोचिंग सेंटर खुले हैं। लेकिन अग्निशमन विभाग से मुश्किल से तीन कोचिंग सेंटर ने फायर एनओसी ली है। यही नहीं, शिक्षा विभाग में भी कुल संचालित कोचिंग सेंटर में से सिर्फ एक प्रतिशत कोचिंग सेंटर ही पंजीकृत हैं। कई बार शिक्षा विभाग की ओर से अवैध रूप से चल रहे कोचिंग सेंटर प्रबंधकों को नोटिस जारी किए गए हैं, लेकिन यह कार्रवाई नोटिस भेजने तक सीमित रह गई।

कोचिंग सेंटर प्रबंधकों की ओर से फायर एनओसी के लिए नही किया गया आवेदन

पिछले साल दिल्ली के कोचिंग सेंटर में आग की घटना के बाद शिक्षा विभाग ने कोचिंग सेंटर की जांच के लिए विशेष अभियान शुरू किया था। विभाग ने एनओसी नहीं मिलने पर कई कोचिंग सेंटर बंद भी कराए गए थे। लेकिन 10 महीने का समय बीत जाने के बाद भी कोचिंग सेंटर प्रबंधकों की ओर से फायर एनओसी के लिए आवेदन नहीं किया गया है। अधिकतर कोचिंग सेंटर बिना पंजीकरण के ही चल रहे हैं।
पिछले एक साल में सेक्टर-62, 18, 16 और 15 में सबसे ज्यादा कोचिंग सेंटर शुरू हुए हैं। सेक्टर- 62 को मिनी मुखर्जी नगर के नाम से भी जाना जा रहा है। यहां पर बड़ी संख्या में कोचिंग संस्थान चल रहे हैं, जहां पर आईएएस और पीसीएस की तैयारी कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें…

UPSC CSE Result 2023: UPSC का परिणाम घोषित, देखें टॉप 10 टॉपर्स की लिस्ट…

लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स कर रहे पढ़ाई

जिले में चल रहे एक हजार से ज्यादा कोचिंग सेंटर में लाखों की संख्या में छात्र साइंस, बायोलॉजी, गणित, कैमिस्ट्री, फिजिक्स की पढ़ाई से लेकर इंजीनियरिंग, नीट, आईएएस समेत तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। मोटी फीस के बावजूद भी छात्र सुरक्षित नहीं है।

सिर्फ 64 सेंटरों में आग से सुरक्षा के नियमों की हुई जांच

पिछले दिनों विभाग की ओर से 64 सेंटरों में ही आग से सुरक्षा के नियमों की जांच की गई। इसमें से 10 कोचिंग सेंटर में कमियां मिली। इन कोचिंग सेंटरों को बंद करने का दावा किया गया था। हालांकि कुछ दिनों बाद इसमें से अधिकतर कोचिंग सेंटर खुल गए। पिछले एक साल में दो से तीन कोचिंग सेंटर की ओर से ही फायर एनओसी के लिए आवेदन किया गया है। जांच के बाद इनको एनओसी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.