April 27, 2024, 6:14 pm

Ayurvedic Restaurant: इस जगह खुला देश का पहला आयुर्वेदिक रेस्टोरेंट, सेहत के अनुकूल परोसा जाता है खाना

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 20, 2024

Ayurvedic Restaurant: इस जगह खुला देश का पहला आयुर्वेदिक रेस्टोरेंट, सेहत के अनुकूल परोसा जाता है खाना

Ayurvedic Restaurant: देश वासियों के लिए राहत की खबर है। अब आप बाहर भी अपने स्वास्थ्य के हिसाब से सुपाच्य और हेल्दी खाना खा सकेंगे, क्योंकि राजधानी दिल्ली में देश का पहला आयुर्वेदिक रेस्टोरेंट खुल गया है। यहां व्यक्ति की सेहत के अनुसार उसको खाना परोसा जाता है। यहां पर सभी प्रकार का परहेजी खाना आसानी से उपलब्ध है। यहां के लोगों का कहना है कि आयुर्वेद और भोजन के मिश्रण को बढ़ावा देने के लिए सोमा आयुर्वेदिक किचन की स्थापना की गई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, राजधानी दिल्ली (Ayurvedic Restaurent)  के शालीमार बाग में महर्षि आयुर्वेद अस्पताल अपने मरीजों को पंचकर्म चिकित्सा, एक ध्यान कक्ष, योग प्रशिक्षण, डीलक्स कक्ष सुविधाएं और इन-हाउस डॉक्टर प्रदान करके अत्यधिक देखभाल के साथ इलाज करता है। यह अस्पताल अपने इन-हाउस रेस्तरां सोमा-द आयुर्वेदिक किचन के कारण सुर्खियां बटोर रहा है। यहां आने वाले की सेहत के हिसाब से खाना दिया जाता है।

बिना प्याज-लहसुन के परोसे जाते हैं कई व्यंजन

यहां पकौड़ी से लेकर पाव भाजी तक कई व्यंजन बिना प्याज-लहसुन के परोसे जाते हैं। उनके कार्यकाल के दौरान बाहरी आगंतुकों के अलावा अस्पताल के मरीज़ भी अक्सर इस कैफे में आते हैं। खाने के शौकीन कई लोग अपना खाना चखने के लिए इस रेस्तरां में पहुंचे हैं और कोई भी इस भोजनालय में स्वस्थ भोजन खाने के अपने अनुभव की प्रशंसा किए बिना नहीं रहा। सोमा: आयुर्वेदिक रसोई को भारत की पहली आयुर्वेदिक रसोई के रूप में भी सराहा जा रहा है।

सभी व्यंजन घर के बने और ताज़ा होते हैं..

महर्षि आयुर्वेद अस्पताल के डॉक्टर हिमांशु ने बताया कि उनके द्वारा पेश किए जाने वाले लगभग सभी व्यंजन घर के बने और ताज़ा हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने आयुर्वेद और भोजन के मिश्रण को बढ़ावा देने के लिए सोमा रेस्तरां की स्थापना की। भले ही यह एक आयुर्वेदिक रसोई है, लेकिन नेटिज़न्स अक्सर इस रेस्तरां के मेनू में वड़ा पाओ और पकौड़ी जैसे फास्ट फूड के कारण के बारे में आश्चर्य करते हैं। इसका जवाब देते हुए हिमांशु ने कहा कि यहां का वड़ा पाओ आम ठेले या रेस्टोरेंट से अलग है। उन्होंने दावा किया कि उनका पाओ रागी से बना है जिसे आयुर्वेद में ठंडी तासीर के लिए जाना जाता है। वहीं वड़ा के लिए सोमा किचन के शेफ ने इन आलू बॉल्स को पौष्टिक मूंग दाल के साथ लेपित किया है. हिमांशु ने कहा, “हमारे रेस्तरां में वड़ा पाओ उन लोगों के लिए अनुशंसित है जो कफ दोष से पीड़ित हैं।”

यह भी पढ़ें…

Authority Took Action: सीईओ ने दिखाई सख्ती, टेंडर से पहले बिठाई जांच…बड़ी हेराफेरी आई सामने

कफ दोष क्या होता है?

आयुर्वेद के अनुसार कफ दोष उन व्यक्तियों के लिए है जो दिन भर आलसी और तनावमुक्त रहते हैं। यहां, गेहूं, चुकंदर और रिकोटा, पनीर और पालक के मिश्रण के साथ पकौड़ी पेश की जाती है। आयुर्वेद में, चुकंदर को इसकी विषहरण क्षमता के लिए जाना जाता है, जबकि पालक में आयरन से भरपूर प्रोफ़ाइल और पाचन सहायता होती है। कई लोगों ने इस रेस्तरां का दौरा किया है और अपने अनुभव साझा किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.