April 30, 2024, 1:49 pm

Apple Layoffs: Apple ने छटनी करके 600 से ज्यादा कर्मचारियों को किया नौकरी से बाहर, ये है वजह….

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 5, 2024

Apple Layoffs: Apple ने छटनी करके 600 से ज्यादा कर्मचारियों को किया नौकरी से बाहर, ये है वजह….

Apple Layoffs: दुनिया की प्रमुख कंपनियों में से एक एप्पल कंपनी को लेकर बड़ी अपडेट है। एप्पल कंपनी ने छटनी करके अपने 600 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया है। इस मामले में एप्पल ने भी कंफर्म कर दिया है। कंपनी ने छंटनी का यह निर्णय कार और स्मार्टवॉच डिस्प्ले प्रोजेक्ट को बंद करने के चलते लिया गया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में एक एप्पल (Apple Layoffs) ने अपनी कंपनी से करीब 600 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। कैलिफ़ोर्निया रोजगार विकास विभाग के फाइलिंग के अनुसार, ऐप्पल इंक ने अपनी कार और स्मार्टवॉच डिस्प्ले परियोजनाओं को समाप्त करने के फैसले के तहत कैलिफ़ोर्निया में 600 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया। रिपोर्ट के अनुसार, ताजी छंटनी को एप्पल ने भी कंफर्म कर दिया है। कंपनी ने छंटनी का यह निर्णय कार और स्मार्टवॉच डिस्प्ले प्रोजेक्ट को बंद करने के चलते लिया है।

WARN कार्यक्रम का अनुपालन करने के लिए राज्य को 8 अलग-अलग रिपोर्ट

क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी ने श्रमिक समायोजन और पुनर्प्रशिक्षण अधिसूचना या WARN कार्यक्रम का अनुपालन करने के लिए राज्य को 8 अलग-अलग रिपोर्ट दायर कीं। इस बीच एप्पल का शेयर अमेरिकी बाजार में गुरुवार को 0.49 फीसदी लुढ़ककर 168.82 डॉलर पर रहा था।

बता दें कि फरवरी के अंत में, Apple ने दोनों पहलों को बंद करना शुरू कर दिया, जिन्हें कंपनी की प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने या बड़े पैमाने पर नए क्षेत्रों में प्रवेश करने के प्रमुख प्रयासों के रूप में देखा गया था। इसकी दिशा और लागत संबंधी चिंताओं के बारे में अधिकारियों के बीच अनिर्णय के कारण कार परियोजना रद्द कर दी गई थी। इंजीनियरिंग, आपूर्तिकर्ता और लागत चुनौतियों के कारण प्रदर्शन कार्यक्रम बंद कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें…

NCERT Syllabus: 12वीं क्लास के इतिहास के हड़प्पा चैप्टर में NCERT ने किया बदलाव, जानें क्या है वजह…

इन क्षेत्रों के कर्मचारियों को किया गया बाहर

रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में एप्पल के मुख्य कार-संबंधी कार्यालय में 371 कर्मचारियों को बाहर कर दिया गया, जबकि कई satellite offices में दर्जनों कर्मचारी भी प्रभावित हुए। कुछ मामलों में, Apple कार समूह के सदस्यों को अन्य टीमों में ट्रांसफर कर दिया गया, जैसे Artificial Intelligence या व्यक्तिगत रोबोटिक्स पर काम के लिए। इस मामले में Apple के एक प्रवक्ता ने नौकरी में कटौती से प्रभावित कर्मचारियों की संख्या पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। WARN नोटिस नौकरी में कटौती की पूरी गुंजाइश का खुलासा नहीं करता है क्योंकि Apple के पास एरिज़ोना सहित अन्य क्षेत्रों में दोनों परियोजनाओं पर कई इंजीनियर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.