May 14, 2024, 1:03 am

Aloe Vera For Pigmentation: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान, तो एलोवेरा का इन 3 तरीकों से करें नियमित इस्तेमाल

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday February 19, 2024

Aloe Vera For Pigmentation: चेहरे की झाइयों से  हैं परेशान, तो एलोवेरा का इन 3 तरीकों से करें नियमित इस्तेमाल

Aloe Vera For Pigmentation: अगर आप भी चेहरे की जिद्दी झाइयों से परेशान हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन रोगों को ठीक करने के लिए एक रामबाण औषधि है। हां, त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एलोइन नामक तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की रंगत को हल्का करने और दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। चेहरे की झाइयां हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं।आइए, जानते हैं प्रयोग करने के 3 तरीके –

क्या है पूरा मामला

हर व्यक्ति निखरी और बेदाग त्वचा (Aloe Vera For Pigmentation) पाना चाहता है। लेकिन प्रदूषण, गलत खानपान, खराब जीवनशैली और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के कारण कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयों की समस्या। पिगमेंटेशन होने पर चेहरे पर काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं, जो आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें हानिकारक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऐसे में, अगर आप झाइयों से छुटकारा पाने का नैचुरल तरीका खोज रहे हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एलोइन नामक तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की रंगत को हल्का करने और दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। चेहरे की झाइयां हटाने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको पिगमेंटेशन के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 3 तरीके बता रहे हैं –

एलोवेरा और गुलाब जल

चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आप एलोवेरा को गुलाब जल के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा निखरी और बेदाग नजर आएगी।

यह भी पढ़ें…

IBBI New Guidelines: नहीं हुई है घर की रजिस्ट्री तो टेंशन मत लें, IBBI की नई गाइडलाइंस से मिली घर खरीदारों को बड़ी राहत

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा और शहद का मिश्रण पिगमेंटेशन दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगे और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडा पानी से धो लें। सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करने से त्वचा के झाइयां और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

एलोवेरा और कॉफी

चेहरे से झाइयों को हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल को काफी के साथ मिक्स करके भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच कॉफी पाउडर लें। अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप सप्ताह में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.