May 5, 2024, 10:34 pm

उत्तर भारत के तापमान में दर्ज हुई गिरावट, जानें- कहां पहुंचा मानसून

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday May 18, 2022

उत्तर भारत के तापमान में दर्ज हुई गिरावट, जानें- कहां पहुंचा मानसून

उत्तर भारत में गर्मी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिलने वाली है. मौसम बदलने की संभावना के चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश आने से भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. आज आसमान में सुबह से बादल छाए हुए है, लेकिन दिन में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है. हालांकि तापमान में यह बढ़ोतरी लंबे समय के लिए नहीं होगी. तीन दिन बाद मौसम फिर करवट लेगा और तापमान में फिर गिरावट दर्ज की जाएगी.

यह भी पढ़ें:-

बिल्डर ने पार्किंग की जगह बना दी फ्लैट! अब अथॉरिटी ने लिया एक्शन। नोएडा के सेक्टर 78 की घटना।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री पहुंच सकता है. इस हफ्ते उत्तराखंड, मेघालय, केरल, असम समेत कई अन्य राज्य में बारिश होगी. आइएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंच चुका है.

दिल्ली-एनसीआर में आज गर्मी कम है, लेकिन तापमान बढ़ने की संभावना है. गुरुवार को आसमान साफ रहेगा. चमकदार और तेज धूप खिलेगी. अधिकतम तामपान 43 और न्यूनतम 28 डिग्री के आसपास रह सकता है. वहीं 19 और 20 मई को अधिकतम तामपान 44 से 45 डिग्री के स्तर को छू सकता है. इसके बाद 21 मई को पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजधानी के मौसम में बदलाव होंगे. 21 मई को आंधी की संभावना है. इसके बाद तापमान 42 डिग्री पर पहुंच जाएगा. इसके बाद 22 मई को बूंदाबांदी और तेज हवाएं चलने की संभावना है. जिसकी वजह से तापमान 40 डिग्री तक दर्ज हो सकता है. वहीं 23 मई को भी तापमान कुछ कम ही बने रहने के आसार हैं.

जम्मू कश्मीर में पिछले सप्ताह के मुकाबले मौसम राहत भरा रहेगा. मंगलवार देर शाम धूल भरी आंधी और बारिश के बाद बुधवार को तापमान सामान्य रहने की संभावना है. मौसम विभाग अनुसार शनिवार और रविवार को बारिश के आसार है.

हिमाचल प्रदेश के शिमला में मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार से बुधवार तक राज्य के कुछ हिस्सों में गरज और बारिश के साथ हल्की ओलावृष्टि होने की संभावना है. राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में पारा दो से पांच डिग्री नीचे रहा. धौलपुर 46.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. पश्चिमी ओडिशा में रात भर मध्यम से भारी बारिश होने से शुष्क मौसम समाप्त हुआ. मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत की ओर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण अगले तीन-चार दिनों में ओडिशा में गरज के साथ वर्षा और धूल भरी हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है.

उत्तराखंड में आज बुधवार को पहाड़ों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आज ज्यादातर पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश-ओलावृष्टि होने और मैदानों में अंधड़ चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अंधड़ को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान सागर और अंडमान द्वीप समूह और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. मध्य पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ हल्की, मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो, 27 मई से दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत केरल से हो जायेगी. मौसम विभाग ने कहा कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है. आइएमडी ने एक बयान में कहा, दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

मध्य प्रदेश को भी लू की स्थिति से राहत मिलने की संभावना है, क्योंकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में पारे में गिरावट का अनुमान जताया है. आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि अगले 3 दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में जून के मध्य तक मानसून आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:-

भोजपुरी सिंगर शिल्पी राज ने अपने MMS को लेकर कहीं बड़ी बात, सभी हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published.