April 29, 2024, 11:03 pm

Weather Update: 6 अप्रैल को दोपहर में न जाएं घर से बाहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday April 5, 2024

Weather Update: 6 अप्रैल को दोपहर में न जाएं घर से बाहर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Weather Update: मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी के चलते लोगों को दोपहर को घर से बाहर निकलने से मना किया है। मौसम विभाग ने अलग-अलग क्षेत्रों में हीट वेव को लेकर विशेष बुलेटिन जारी किया है। इसमें 6 अप्रैल 2024 को देश के कई जिलों में हीट वेव की संभावना जताई है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, मौसम विभाग (Weather Update) ने झारखंड के अलग-अलग जिलों में हीट वेव को लेकर विशेष बुलेटिन जारी किया है। इसमें 6 अप्रैल 2024 को धनबाद जिले के साथ-साथ झारखंड के अन्य जिलों में हीट वेव की संभावना व्यक्त की गई है। हीट वेव की चेतावनी मिलने के बाद जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा ने हीट वेव के संभावित प्रभाव और उससे बचने के लिए लोगों को खासकर दोपहर 12 से 3 बजे के बीच धूप में बाहर जाने से बचने की अपील की है।

ऐसे करें बचाव

इसके साथ ही पर्याप्त पानी पीने और जितनी बार संभव हो पीने, भले ही प्यास न लगी हो, हल्के रंग के ढीले और छिद्रयुक्त सूती कपड़े पहनने के लिए कहा गया है। वहीं धूप में बाहर जाते समय सुरक्षात्मक चश्मे, छाता या टोपी, जुते या चप्पल का प्रयोग करने को कहा गया है। लोगों से अपील की गई है की जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचें। यात्रा करते समय अपने साथ पानी अवश्य रखें। शराब, चाय, कॉफी पीने से बचे, जो शरीर को डी-हाईड्रेट करते हैं।

यह भी पढ़ें…

Cyber Crime News: शातिर दिमाग ठगों ने Amazon को लगाया डेढ़ करोड़ का चूना, ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ठगी

लोगों को बचाव के लिए दी ये सलाह

इसके साथ ही उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचने और बासी भोजन नहीं करने, बाहर काम करने वालों को टोपी या छाते का उपयोग करने, सिर, गर्दन, चेहरे और अंगों पर एक नम कपड़े का भी उपयोग करने की सलाह दी गई है। इसके अलावा हीट वेव के संभावित प्रभाव व बचाव के लिए पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को नहीं छोड़ने, बेहोश या बीमार महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से मिलने, ओ.आर.एस., घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करने, जानवरों को छाया में रखने और उन्हें पीने के लिए भरपूर पानी देने के साथ घर को ठंडा रखने के लिए पर्दे, शटर या सनशेड का उपयोग करने और रात में खिड़कियां खुली रखने तथा पंखे का प्रयोग करने, गीले कपड़े पहनने और बार-बार ठंडे पानी से स्नान करने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.