May 7, 2024, 1:48 pm

Uterus Damage Symptoms: बच्चेदानी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर…

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday March 16, 2024

Uterus Damage Symptoms: बच्चेदानी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर…

Uterus Damage Symptoms: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं बच्चेदानी डैमेज की समस्या बहुत कॉमन है। ज्यादातर महिलाएं इससे परेशान हैं। बच्चेदानी खराब होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं। जिनमे ज्यादातर महिलाएं इन्हे इग्नोर कर देती हैं , जोकि भविष्य ने बड़ी बीमारी का कारण बनते हैं। ये लक्षण कौन से हैं? आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से –

क्या है पूरा मामला

बच्चेदानी यानी गर्भाशय (Uterus Damage Symptoms) महिलाओं के शरीर का एक अभिन्न अंग है। इसका काम गर्भधारण करना और भ्रूण का विकास करना होता है। ऐसे में, किसी भी महिला के कंसीव करने के लिए बच्चेदानी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल महिलाओं में गर्भाशय से जुड़ी समस्याएं आम होती जा रही हैं। कई बार हार्मोनल बदलावों, थायराइड रोग, फाइब्रॉइड या कुछ समस्याओं के कारण बच्चेदानी में परेशानी आ जाती है।

अगर बच्चेदानी से जुड़ी समस्या का जल्द उपचार न किया जाए, तो बच्चेदानी खराब भी हो सकती है। इसके कारण महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इसके लक्षणों को पहचानें और तुरंत डॉक्टर से इलाज कराएं। आज इस लेख में हम आपको बच्चेदानी खराब होने पर शरीर में दिखने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे।

हफ्तेभर से ज्यादा पीरियड्स रहना

अगर किसी महिला को हफ्तेभर से ज्यादा पीरियड्स होते हैं, तो यह बच्चेदानी खराब होने का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग रहती है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।

पेट के निचले हिस्से में दर्द होना

बच्चेदानी खराब होने पर पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द महसूस हो सकता है। दरअसल, गर्भाशय में समस्या होने पर यूटरस कोशिकाओं में खिंचाव आ जाता है, जिसकी वजह से पेट में दर्द होने लगता है। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पेशाब लीक होना

बच्चेदानी खराब होने से पेशाब लीकेज की समस्या हो सकती है। दरअसल, बच्चेदानी में खराबी के कारण ब्लैडर पर दबाव बनने लगता है, जिससे पेल्विक मसल्स में कमजोरी आ जाती है। इसके कारण यूरिन लीक होने लगता है। अगर आपको बार-बार इस तरह की परेशानी महसूस हो रही है, तो आपको डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें…

High Court On Relationship: हाईकोर्ट की टिप्पणी, दो अलग समुदायों के लड़का-लड़की का साथ में रहना गैरकानूनी

कमर या पैरों में दर्द रहना

लंबे समय से कमर या पैरों में दर्द रहना भी बच्चेदानी खराब होने की ओर इशारा कर सकता है। दरअसल, इस स्थिति में बच्चेदानी की कोशिकाओं प्रभावित होती हैं, जिससे कमर या पैरों में दर्द और जकड़न की समस्या हो सकती है। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

बार-बार मिसकैरेज होना

गर्भाशय से जुड़ी समस्याएं मिसकैरेज का कारण बन सकती हैं। बच्चेदानी में समस्या होने पर गर्भ ठहरने में दिक्कत हो सकती है। इस तरह की समस्या होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और इलाज करवाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.