April 29, 2024, 1:43 am

Namo Bharat Train: यात्रियों से खचाखच भरी नमो भारत ट्रेन, इस रूट का सबसे व्यस्त स्टेशन बना ये शहर

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday March 16, 2024

Namo Bharat Train: आरआरटीएस कॉरिडोर के दूसरे खंड पर ‘नमो भारत ट्रेन’ का संचालन शुरू होने के साथ ही यात्रियों की संख्या दिनो दिन बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में गाजियाबाद कॉरिडोर का सबसे व्यस्त स्टेशन बन गया है। बीते सप्ताह प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर आरआरटीएस के दूसरे खंड का उद्घाटन किया था। इसके साथ ही नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़कर चार गुना हो चुकी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गाजियाबाद में (Namo Bharat Train) आरआरटीएस कॉरिडोर के दूसरे खंड पर ‘नमो भारत ट्रेन’ का संचालन शुरू हो चुका है। बीते सप्ताह प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर आरआरटीएस के दूसरे खंड का उद्घाटन किया था। दूसरे खंड के शुरु होने के बाद नमो भारत ट्रेन का संचालन 34 किलोमीटर रूट पर किया जा रहा है। रुट बढ़ने के साथ इस कॉरिडोर पर यात्रियों की संख्या भी बढ़ी है। नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़कर चार गुना हो चुकी है। ट्रेन का संचालन मोदीनगर नार्थ तक होने से अब मेरठ के यात्री भी ट्रेन में सफर कर रहे है।

अभी कहां तक चल रही नमो भारत ट्रेन

मेरठ से दिल्ली आरआरटीएस कॉरिडोर के 82 किलोमीटर रूट का 34 किमी लंबे रूट को आम लोगों के लिए शुरु कर दिया गया है। बीते 20 अक्टूबर 2023 को नमो भारत ट्रेन का पहला खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक शुरू किया गया था। करीब 17 किलोमीटर लंबे रुट पर प्रतिदिन 2500 से 3000 यात्री यात्रा कर रहे थे। पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरआरटीएस कॉरिडोर के दूसरे खंड को भी हरी झंडी दिखा दी। जिसके बाद अब यह रूट बढ़कर 34 किमी लंबा हो गया है। अब इस रुट के 8 स्टेशनों पर संचालन शुरू हो चुका है। जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नॉर्थ स्टेशनों स्टेशन शामिल हैं। 34 किमी रुट पर गाजियाबाद स्टेशन सबसे व्यस्त स्टेशन है।

नमो भारत ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ी

अब नमो भारत ट्रेन का गाजियाबाद के आठ स्टेशनों पर संचालन शुरू हो चुका है। इस कॉरिडोर पर दूसरे खंड के उद्घाटन के बाद यात्रियों की संख्या बढ़कर चार गुना हो गई है। एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि अब साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ के बीच आठ स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या प्रतिदिन बढ़कर 1200 हो गई है। मेरठ से दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद आने वाले यात्री मोदीनगर नॉर्थ से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर अपने गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। बता दें कि आरआरटीएस कॉरिडोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, जिसे मेरठ से गाजियाबाद होते हुए दिल्ली सराय काले खां तक बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

Delhi Money Laundering Case: शराब घोटाला मामले में केजरीवाल को मिली जमानत, अब इस दिन होगी सुनवाई

2025 तक बनकर तैयार होगा रूट

देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन शुरू होने के बाद इस ट्रेन से लोगों को भी काफी अपेक्षाएं हैं। 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली नमो भारत ट्रेन लोगों का समय और धन दोनों की बचत कराएगी। एनसीआरटीसी प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया कि जल्द ही मेरठ दक्षिण स्टेशन को भी आम लोगों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। 82 किलोमीटर लंबे रूट को 2025 तक बनकर तैयार कर लिया जाएगा। पूरे आरआरटीए, कॉरिडोर की दूरी 82 किमी है। इस पूरे कॉरिडोर पर कुल 25 स्टेशन बनाए जाने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.