April 27, 2024, 1:18 pm

5-Day Banking: बैंकों में 5 दिन काम पर वित्त मंत्री की टिप्पड़ी, बोला अफवाहों पर ध्यान न दें…

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday March 16, 2024

5-Day Banking: बैंकों में 5 दिन काम पर वित्त मंत्री की टिप्पड़ी, बोला अफवाहों पर ध्यान न दें…

5-Day Banking: बैंको में 5 दिनों तक काम और हर शनिवार छुट्टी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी अफवाह पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। इस मामले में बैंक एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों के यूनियन के बीच विभिन्न मुद्दों पर कुछ ही दिनों पहले सहमति बनी है। उसके बाद कहा जा रहा था कि 5-दिनों का सप्ताह लागू होने वाला है, फिलहाल अभी ऐसा कोई भी नियम लागू नहीं किया गया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने बैंको में (5-Day Banking) 5 दिन काम को लेकर दो टूक शब्दों में कहा है, किसी भी की अफवाहों पर ध्यान नहीं है। ऐसे में सप्ताह में पांच दिन काम और हर शनिवार की छुट्टी के लिए बैंक कर्मचारियों का इंतजार लंबा खिंच सकता है। कुछ ही दिन पहले बैंक एसोसिएशन और बैंक कर्मचारियों के यूनियन के बीच विभिन्न मुद्दों पर सहमति बनने के बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई थी कि चुनाव से पहले बैंक कर्मचारियों को 5-डे वर्क वीक का तोहफा मिल सकता है। फिलहाल अभी ऐसा कोई नियम लागू नहीं किया गया है।

वित्त मंत्री ने की दो टूक टिप्पणी..

बैंकों में 5 दिनों के सप्ताह को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में एक अपडेट दिया। वित्त मंत्री सीतारमण 14 मार्च को आईआईटी गुवाहाटी में विकसित भारत एंबैसडर कैम्पस डायलॉग को संबोधित कर रही थी। संबोधन के बाद उनसे बैंक कर्मचारियों के वर्क-लाइफ बैलेंस और बैंकों में हर सप्ताह सिर्फ 5 दिन काम के बारे में चल रही बातों के बारे में पूछा गया। उसके जवाब में वित्त मंत्री ने दो टूक कहा कि अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

पिछले सप्ताह इन मुद्दों पर समझौता हुआ था

इससे पहले 8 मार्च को बैंकों के संगठन इंडियन बैंक एसोसिएशन यानी आईबीए और विभिन्न बैंकों के कर्मचारियों के यूनियन के बीच समझौता हुआ था। समझौते में बैंक कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी पर सहमति बन गई। उसके बाद अब विभिन्न सरकारी बैंकों के कर्मचारियों की सैलरी में 17 फीसदी का इजाफा होने वाला है। सैलरी के अलावा महंगाई भत्ता बढ़ने समेत कुछ अन्य फायदों पर भी बात बन गई है।

लंबे समय से की जा रही है मांग

इस मामले में बैंक कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं बैंकों में हर सप्ताह सिर्फ 5 दिनों का ही काम होना चाहिए और हर सप्ताह दो दिनों की छुट्टी होनी चाहिए। अभी बैंक कर्मचारियों को हर रविवार को तो छुट्टी मिलती है, लेकिन हर शनिवार को बैंक बंद नहीं होते हैं। महीने के पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को बैंक खुले रहते हैं।

दूसरे-चौथे शनिवार को बैंकों में होती है छुट्टी

बैंक कर्मचारी पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को भी उसी तरह से छुट्टी की मांग कर रहे हैं, जैसे अभी उन्हें हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी मिलती है। बैंक यूनियन और एसोएिशन के समझौते के बाद ऐसी खबरें चल रही थीं कि अब इसकी मंजूरी पर वित्त मंत्रालय की मंजूरी ही बाकी है। वित्त मंत्रालय से चुनाव के ऐलान से पहले इस पर मुहर की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि अब तक ऐसा कुछ हुआ नहीं है और वित्त मंत्री ने फिलहाल ऐसा न होने का साफ संकेत भी दे दिया है।

यह भी पढ़ें…

Delhi Money Laundering Case: शराब घोटाला मामले में केजरीवाल को मिली जमानत, अब इस दिन होगी सुनवाई

आज चुनाव की तिथियों के ऐलान के बाद लग जाएगी आचार संहिता

चुनाव आयोग आज दोपहर बाद लोकसभा चुनाव के शेड्यूल का ऐलान करने वाला है। चुनाव आयोग का ऐलान होते ही देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी। उसके बाद केंद्र सरकार कर्मचारियों की छुट्टी पर कोई फैसला नहीं ले पाएगी। मतलब साफ है कि बैंक कर्मचारियों को 5 दिनों का वर्क वीक मिलता है या नहीं, यह अब आसन्न चुनाव के बाद बनने वाली नई सरकार में तय होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.