April 30, 2024, 6:37 am

UPSC Result: UPSC टॉप 20 में शामिल हुई वरदाह खान, बताए सफलता के राज…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 17, 2024

UPSC Result: UPSC टॉप 20 में शामिल हुई वरदाह खान, बताए सफलता के राज…

UPSC Result: यूपीएससी का परिणाम घोषित हो गया है। नोएडा में रहकर पढ़ाई करने वाली वरदाह खान ने 18वी रैंक हासिल की है। उनके मुताबिक, कामयाबी के लिए लगातार पढ़ना जरूरी है, पढ़ाई के घंटे किसी दिन कम हो सकते हैं तो किसी दिन ज्यादा भी, लेकिन लगातार पढ़ना बेहद जरूरी है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, मूल रूप से प्रयागराज (UPSC Result) की रहने वाली वरदाह खान नोएडा के सेक्टर-82 स्थित विवेक विहार में अपने रिश्तेदारों के यहां रहकर यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रही थीं। वह पहले प्रयास में प्री-टेस्‍ट पास नहीं कर पाईं, मगर दूसरे प्रयास में उन्‍होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की है।

वरदाह खान ने बताया कि उन्होंने सोशल मीडिया का पॉजिटिव इस्तेमाल कर यूपीएससी की तैयारी की। पहले प्री-टेस्‍ट पास किया, फिर मेंस और इंटरव्यू में भी अच्‍छा नंबर हासिल किया है। उनका कहना है कि उनकी प्राथमिकता है फॉरेन सर्विसेज में जाना। ट्रेनिंग लेकर वह ऐसे काम करेंगी, जिससे देश की छवि विश्‍व में और ज्यादा चमक सके।

ऐसे करती थीं पढ़ाई..

वरदाह ने बताया कि उन्होंने रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ाई कर यह मुकाम हासिल किया है। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान उनके परिवार जनों और दोस्तों का भी काफी सहयोग रहा, जो उन्हें समय-समय पर प्रेरित करते रहे। उन्‍होंने दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई प्रयागराज से की है। उन्होंने दिल्ली विश्‍वविद्यालय के खालसा कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और कुछ महीने कॉर्पोरेट में काम करने के बाद सिविल सर्विसेज में जाने का मन बनाया और अपने दूसरे ही प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया 18वीं रैंक हासिल की।

यह भी पढ़ें…

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के नवें दिन करें मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न, जानिए पूजाविधि और कथा

सोशल मीडिया एक अच्छा प्लेटफार्म

उन्होंने बताया कि आज के समय में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए किसी भी टॉपिक पर बहुत आराम से तैयारी की जा सकती है। उन्होंने कहा, “सोशल मीडिया के नेगेटिव और पॉजिटिव, दोनों एस्पेक्ट्स होते हैं। हमें अपने काम की चीज सोशल मीडिया से लेकर आगे बढ़ना चाहिए। रोजाना मैंने अपना 8 से 9 घंटे पढ़ने का टाइम टेबल बना रखा था, सुबह के अखबार से शुरुआत होती थी, जिसमें करंट अफेयर्स होते थे और उसके बाद बाकी सब्जेक्ट की पढ़ाई होती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.