May 15, 2024, 12:03 am

साइबर ठगों ने लगाया चूना, साइबर क्राइम से कैसे बचें ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 20, 2022

साइबर ठगों ने लगाया चूना, साइबर क्राइम से कैसे बचें ?

साइबर क्राइम से ठगे जाने वाले लोगों में आप भी हो सकते है। इसलिए काफी ज्यादा सतर्क हो कर ही कोई काम करें। नोएडा के सेक्टर-39 से ठगी के ऐसे दो मामले सामने आये हैं। जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। पहले मामले में 4.28 लाख रुपयों की ठगी हुई है। जिसमें इंटरनेट बैंकिंग में कैश लिमिट (Cash Limit) बढ़ाने का ज़िक्र कर चूना लगाया गया है। वहीं, दूसरे मामले में बैंक अकाउंट की केवाईसी (KYC) अपडेट कराने के नाम पर एक शख्स से 96 हजार रुपये ठगे।

इतने बड़ी रकम की कैसे हुई ठगी ?
नोएडा के एडीसीपी रणविजय सिंह ने जानकारी दी कि सेक्टर-36 निवासी आशीष जैन का अकाउंट सेक्टर-20 के एक बैंक में है। उन्होंने नेट बैंकिंग पर कैश ट्रांसफर करने की लिमिट बढ़ाने के लिए इंटरनेट से कस्टमर केयर का नंबर लेकर कॉल किया था। कॉल रिसीव करने वाले ने खुद को बैंक का कर्मचारी बताया। उसने कहा कि वह लिमिट बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। उस ठग ने एक नंबर से मोबाइल पर लिंक भेजा। जिससे उसने एक ऑनलाइन फॉर्म भरावाया।
कैश लिमिट कुछ घंटों में बढ़ने का बोलकर उसने अकाउंट से 4.28 लाख रुपये निकाल लिए। अब मामले की जांच पुलिस कर रही है।
कैसे लगा 96 हजार का चूना ?
सेक्टर 45 में रहने वाले असीम चौधरी का अकाउंट प्राइवेट बैंक में है। उनके पास 16 मार्च को कुलदीप नाम के एक आदमी का फोन आता है। उसने खुद को बैंक का कर्मचारी बताते हुए कहा कि उनके बैंक खाते की केवाईसी अपडेट होनी है। केवाईसी अपडेट न होने पर अकाउंट बंद हो जाएगा। इसके बाद उसने पीड़ित को झांसे में लिया और बैंक से रिलेटेड जानकारी ले ली। कुछ देर बाद ही आरोपी ने बैंक अकाउंट से 96 हजार रुपये निकाल लिए। जब पीड़ित के मोबाइल पर मैसेज आया तो ठगी का पता चला।
साइबर क्राइम से कैसे बचें ?
1- सोशल मीडिया पर अनजाने क्लिक करने से बचें
2- अनचाहे ईमेल, एसएमएस या मैसेज को ना खोलें
3- किसी भी तरह का अटैचमेंट खोलने में अतिरिक्त सावधानी बरतें
4- पासवर्ड गुप्त रखें, किसी से शेयर ना करें
5- अपने अपने पासवर्ड नियमित रूप से बदलें
6- पासवर्ड को जितना संभव हो उतना मुश्किल बनाएं
7- लेटर, नंबर्स और सिंबल के कॉम्बो का इस्तेमाल करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.