April 29, 2024, 4:20 pm

UP Board Exams: तेज म्यूजिक के चलते पढ़ाई करने में हो रही है परेशानी, तो घबराएं नहीं, 112 डायल करें

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 25, 2024

UP Board Exams:  तेज म्यूजिक के चलते पढ़ाई करने में हो रही है परेशानी, तो घबराएं नहीं, 112 डायल करें

UP Board Exams: उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exams)  जारी हैं।  बोर्ड परीक्षाओं के चलते तेज म्यूजिक और शोरगुल से अक्सर स्टूडेंट्स की पढ़ाई में समस्या पहुंचती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और पड़ोस में बज रहे तेज म्यूजिक की वजह से पढ़ाई नहीं कर पर रहे हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यूपी पुलिस के पास पिछले 2 महीनों में लाउड म्यूजिक से जुड़ी कई कंप्लेन आई हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा लखनऊ से हैं। बोर्ड एग्जाम के दौरान शिकायतों का आंकड़ा और बढ़ गया है। पुलिस ने सूचित किया है कि ध्वनि प्रदूषण की स्थिति में तुरंत 112 नंबर पर कॉल करके सूचित करें।

क्या है पूरा मामला

बता दें की उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exams)  जारी हैं। ऐसे में पिछले 2 महीने में पुलिस के पास लाउड म्यूजिक से जुड़ी शिकायतें मिली हैं। पुलिस के अनुसार, करीबन 6,558 शिकायतें दर्ज कराई गई हैं, इनमें से सबसे ज्यादा कॉल लखनऊ से, उसके बाद नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और वाराणसी से आईं हैं। डेटा शेयर करते हुए यूपी पुलिस ने सभी ये यह अपील की है कि ध्वनि प्रदूषण के बारे में 112 डायल नंबर पर सूचित करें। सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल आपकी समस्या का समाधान करेगी।

लखनऊ से आईं सबसे ज्यादा शिकायतें

पुलिस ने बताया कि लाखों छात्र फरवरी और मार्च में अपनी बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। दिसंबर में, यूपी 112 द्वारा लाउड म्यूजिक की 1,558 शिकायतें दर्ज की गई हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी में यह आंकड़ा 1,415 और फरवरी में 3,585 (15 फरवरी तक) दर्ज किया गया है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि बड़े शहरों से अधिक शिकायतें प्राप्त हुईं हैं। राज्य की राजधानी लखनऊ 75 दिनों में 739 आयोजनों के साथ चार्ट में टॉप पर रही है। इस अवधि के दौरान 734 शिकायतों के साथ गौतम बौद्ध नगर (नोएडा) सूची में दूसरे स्थान पर था, इसके बाद गाजियाबाद (590), कानपुर (376) और वाराणसी (331) थे। इस अवधि के दौरान यूपी 112 को श्रावस्ती से केवल तीन, औरैया से 10 और एटा और कौशांबी जिलों से 12-12 कॉल प्राप्त हुईं।

यह भी पढ़ें…

Free Computer Course: फ्री में CCC और ओ लेवल कंप्यूटर की ट्रेनिंग देती है यूपी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.