April 29, 2024, 5:01 pm

Free Computer Course: फ्री में CCC और ओ लेवल कंप्यूटर की ट्रेनिंग देती है यूपी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 25, 2024

Free Computer Course: फ्री में CCC और ओ लेवल कंप्यूटर की ट्रेनिंग देती है यूपी सरकार, ऐसे करें अप्लाई

Free Computer Course: अगर आप भी CCC और कंप्यूटर की ट्रेनिंग करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश सरकार ओबीसी कैटेगरी के युवाओं को सीसीसी (CCC) और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स फ्री में कराती है। यह स्कीम प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा चलाई जाती है। इसके लिए जून-जुलाई महीने में आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए।

क्या है पूरा मामला

Free Computer Course : उत्तर प्रदेश सरकार (Free Computer Course) युवाओं को ट्रिपल सी और ओ लेवल कंप्यूटर का कोर्स फ्री में कराती है। इसके लिए जून-जुलाई महीने में आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। यह योजना पिछड़ा वर्ग (OBC) के युवाओं के लिए है। इसके लिए आवेदन भी यूपी के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ लेवल एवं सीसीसी कंप्यूटर ट्रेनिंग स्कीम के पोर्टल https://obccomputertraining.upsdc.gov.in/ पर जाकर करना होता है।

फ्री कंप्यूटर कोर्स कौन कर सकता है ?

उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। कंप्यूटर की ट्रेनिंग के लिए सेलेक्शन भी 12वीं में मिले मार्क्स के आधार पर किया जाता है। साथ ही आवेदक को किसी सरकारी योजना जैसे कि स्कॉलरशिप/शुल्क प्रतिपूर्ति आदि का लाभ नहीं मिल रहा होना चाहिए। साथ ही परिवार की सालाना आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उम्र सीमा

कंप्यूटर की फ्री ट्रेनिंग के लिए उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कैसे करना होता है आवेदन

फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन स्कीम की वेबसाइट पर जाकर करना होता है। जो कि नि:शुल्क है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट निकालकर सभी दस्तावेजों के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करना होता है।

यह भी पढ़ें…

Appointment Scam: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में हुआ नियुक्ति घोटाला, सीएम योगी को भेजी चिट्ठी

बीच में नहीं छोड़ सकते कोर्स

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यदि कोई बिना समुचित कारण बताए ट्रेनिंग बीच में ही छोड़ देता है तो उसे रजिस्ट्रेशन फीस वापस करनी होगी। साथ ही भविष्य में भी इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। ट्रेनिंग के दौरान 75 फीसदी बायोमेट्रिक उपस्थिति होनी अनिवार्य है। बिना उचित कारण बताए 15 दिन या इससे अधिक ट्रेनिंग से गायब रहने पर भी प्रतीक्षा सूची में रखे गए अभ्यर्थी का चयन कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.