May 14, 2024, 5:02 am

Delhi News: मिचौंग तूफान का असर दिल्ली तक बरकरार…ट्रेनों के साथ कई फ्लाइट्स भी हुईं रद्द…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday December 5, 2023

Delhi News: मिचौंग तूफान का असर दिल्ली तक बरकरार…ट्रेनों के साथ कई फ्लाइट्स भी हुईं रद्द…

Delhi News: दक्षिण भारत में आए चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर अब दिल्ली (Delhi) पर भी दिखाई देने लगा है। जिससे दिल्ली वालों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है। बताया जा रहा है की तूफान ने अब चक्रवात का रूप धारण कर लिया है। जिसकी वजह से दिल्ली में आने जाने वाली कई फ्लाइट्स और ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। ऐसी आशंका जताई जा रही है की तूफान किसी भी समय और अधिक विकराल रूप धारण कर सकता है। जिसकी वजह सेउत्तर रेलवे ने दिल्ली से चेन्नई जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है। दिल्ली से चेन्नई जाने वाली कुछ फ्लाइट्स को भी रद्द कर दिया गया है।

जानें विस्तार से…

दक्षिण भारत में आए चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर अब दिल्ली (Delhi)  पर भी दिखाई देने लगा है। जिससे दिल्ली वालों की परेशानी और अधिक बढ़ गई है। बताया जा रहा है की तूफान ने अब चक्रवात का रूप धारण कर लिया है। जिसकी वजह से दिल्ली में आने जाने वाली कई फ्लाइट्स और ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। ऐसी आशंका जताई जा रही है की तूफान किसी भी समय और अधिक विकराल रूप धारण कर सकता है। उत्तर रेलवे ने दिल्ली से चेन्नई जाने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है। दिल्ली से चेन्नई जाने वाली कुछ फ्लाइटस को भी रद्द कर दिया गया है। पिछले कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से एयरपोर्ट पर पानी भर गया है। जिसकी वजह से IIG एयरपोर्ट से चेन्नई जाने वाली कई फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है। अगर मौसम ठीक रहा तो मंगलवार को फ्लाइट्स शुरू करने की उम्मीद जताई गई है।

दिल्ली का खराब मौसम और हवा में बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर भी है परेशानी की एक वजह

राजधानी दिल्ली ((Delhi) ) में प्रदूषण के स्तर में उतार चढ़ाव जारी है। प्रदूषण के स्तर में तीन दिनों की गिरावट के बाद मंगलवार को बढोतरी हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है। बीते दिन दिल्ली में एक्यूआई खराब स्तर पर था। आकंड़ों के मुताबिक, आनंद विहार में 340, अशोक विहार में 315, आईटीओ दिल्ली पर 307 और जहांगीरपुरी में 332 एक्यूआई दर्ज हुआ है। मंगलवार को हवाएं उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है। बतादें की बीते सोमवार को भी दिल्ली में वायु सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में बरकरार रहा। अधिकतर इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई थी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 310 दर्ज किया गया, जोकि बेहद खराब श्रेणी है। सोमवार को सुबह से ही कोहरा छाया रहा।

चक्रवाती तूफान मिचौंग से ट्रेन परिचालन पर असर पड़ा है। दक्षिण दिशा की कई ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं। इनमें दिल्ली से चलने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है। स्थिति सामान्य होते ही ट्रेनों का संचालन नियमित हो जाएगा।

रद्द की गई ट्रेनों की लिस्ट…

चेन्नई-हजरत निजामुद्दीन दुरंतो एक्सप्रेस चार दिसंबर को निरस्त कर दी गई। पांच दिसंबर को हजरत निजामुद्दीन से भी यह नहीं चलेगी। चेन्नई-हजरत निजामुद्दीन जीटी एक्सप्रेस चार दिसंबर को निरस्त कर दी गई। सात दिसंबर को हजरत निजामुद्दीन से भी यह निरस्त रहेगी। चेन्नई-नई दिल्ली तमिलनाडु एक्सप्रेस चार दिसंबर को निरस्त कर दी गई। पांच व छह दिसंबर को नई दिल्ली से भी यह ट्रेन नहीं चलेगी। तिरुअनंतपुरम-नई दिल्ली केरल एक्सप्रेस चार दिसंबर को निरस्त कर दी गई। पांच व छह दिसंबर को नई दिल्ली से नहीं चलेगी। मदुरै-हजरत निजामुद्दीन तमिलनाडु संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पांच दिसंबर को निरस्त रहेगी। हजरत निजामुद्दीन से सात दिसंबर को यह निरस्त रहेगी। मदुरै-चंडीगढ़ सुपरफास्ट एक्सप्रेस तीन दिसंबर को निरस्त कर दी गई थी। चार दिसंबर को चंडीगढ़ से यह ट्रेन निरस्त रही। तिरुनेलवेल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस चार को निरस्त कर दी गई। सात को श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से यह निरस्त रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.