May 13, 2024, 2:19 pm

Society Issues: एओए और बिल्डर के बीच हुआ विवाद, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 28, 2024

Society Issues: एओए और बिल्डर के बीच हुआ विवाद, ये है वजह

Society Issues: ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक सोसाइटी में कई मुद्दों को लेकर AOA और बिल्डर के बीच विवाद हो गया। निवासियों ने आरोप लगाया है की बिल्डर सोसाइटी की समस्याओं को दूर करने की कोई भी कोशिश नही कर रहा है। इसके AOA का गठन हो जाने के बावजूद बिल्डर कुछ भी हैंड ओवर करने को तैयार नहीं है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेनो वेस्ट (Society Issues) की फ्यूजन होम्स सोसाइटी में शनिवार सुबह अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन और बिल्डर के बीच रखरखाव की जिम्मेदारी को लेकर विवाद हो गया। आरोप है कि बिल्डर ने बाउंसर बुला लिए और कहासुनी के बाद मामला हाथापाई तक पहुंच गया। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस एओए के पदाधिकारियों को चौकी ले गई। निवासी भी एओए के समर्थन में आ गए और कोतवाली पहुंच गए। पुलिस को हाईकोर्ट और प्राधिकरण के आदेश की जानकारी दी तो पुलिस ने बिल्डर को रखरखाव की जिम्मेदारी एओए को देने के निर्देश दिए।

निवासियों ने बिल्डर पर लगाया आरोप…

निवासियों ने बताया कि सोसाइटी में एओए का गठन हो चुका है, लेकिन बिल्डर उनको जिम्मेदारी नहीं दे रहा है। इस पर एओए ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की तो प्राधिकरण को आदेश दिया। 27 मार्च को एओए के सदस्यों ने ग्रेनो प्राधिकरण के अफसरों से मुलाकात की। तब प्राधिकरण ने बिल्डर को सात दिन के अंदर सोसाइटी के रखरखाव की जिम्मेदारी एओए को देने का आदेश दिया। इस बीच एओए ने बिल्डर को ईमेल कर मूलभूत सुविधाएं देने की भी अपील की, लेकिन बिल्डर नहीं माना और एक अप्रैल को बिल्डर ने भी एओए को रखरखाव की जिम्मेदारी लेने का ई-मेल किया। शनिवार को एओए के पदाधिकारियों ने अपनी मेंटेनेंस एजेंसी का चयन कर रखरखाव की जिम्मेदारी लेने की कार्रवाई की। गेट पर सुरक्षाकर्मी और मेंटेनेंस कर्मचारी तैनात कर दिए। आरोप है कि तभी बिल्डर बाउंसर के साथ वहां पहुंच गया और काम नहीं करने दिया।

मौके पर पहुंची पुलिस…

मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत कराया। आरोप है कि एओए के सदस्यों ने चौकी पर जाकर शिकायत की तो पुलिस ने हिरासत में ले लिया। करीब डेढ़ घंटे तक हिरासत में रखा। उसके बाद निवासी समर्थन में पहुंचे और पुलिस को हाईकोर्ट का आदेश, प्राधिकरण का पत्र समेत अन्य कागजात दिखाए। निवासियों ने बताया कि पुलिस के सामने बिल्डर के साथ एओए का समझौता हुआ। एओए ने रखरखाव की जिम्मेदारी लेने का पत्र दिया है। बाकी कार्रवाई बाद में की जाएगी। आरोप है कि जब सोसाइटी पहुंचे तो पुरानी एजेंसी हटाने को तैयार नहीं है। बिल्डर सहयोग नहीं कर रहा है। साथ ही सोसाइटी में बाउंसर तैनात कर दिए हैं। जिससे निवासी भयभीत है और पुलिस से गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें…

Property Rules: जमीन की रजिस्ट्री के बाद जल्द करवालें दाखिल खारिज, वरना बना रहेगा कोर्ट कचहरी का झंझट

अशोक गुप्ता, अध्यक्ष एओए फ्यूजन होम्स के मुताबिक…

बिल्डर ने काफी सर्विस बंद कर दी। इस पर ई-मेल भी बिल्डर को किया गया, लेकिन बिल्डर ने इन्कार कर दिया। तब जाकर एओए ने स्वयं रखरखाव की जिम्मेदारी संभाली। हंगामे के बाद पुलिस के सामने बिल्डर जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो गया, लेकिन अब पुरानी एजेंसी नहीं हट रही है। वहीं, बिल्डर सोसाइटी में बाउंसर बुलाकर निवासियों को डरा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.