May 19, 2024, 1:29 pm

Property Rules: जमीन की रजिस्ट्री के बाद जल्द करवालें दाखिल खारिज, वरना बना रहेगा कोर्ट कचहरी का झंझट

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday April 28, 2024

Property Rules: जमीन की रजिस्ट्री के बाद जल्द करवालें दाखिल खारिज, वरना बना रहेगा कोर्ट कचहरी का झंझट

Property Rules: ज्यादातर लोग जमीन खरीदते समय रजिस्ट्री तो करवा लेते हैं। लेकिन, एक बेहद जरुरी प्रक्रिया करवाना अक्सर भूल जाते हैं। यह प्रक्रिया होती है दाखिल खारिज की। अगर किसी प्रॉपर्टी का दाखिल खारिज नहीं कराया गया तो इस पर आपको पूरी तरह कानूनी हक नहीं मिल सकेगा। इस लिए जमीन खरीदने बाद जितनी जल्दी हो दाखिल खारिज जरूर कराना चाहिए।

क्या है पूरा मामला

बतादें, अपना घर खरीदना (Property Rules) हर किसी का सपना होता है। घर बनाने के लिए लोग प्लॉट या जमीन खरीदते हैं। जमीन खरीदते समय लोग रजिस्ट्री तो करवा लेते हैं। लेकिन, एक बेहद जरुरी प्रक्रिया करवाना अक्सर देखा भूल जाते हैं। यह प्रक्रिया होती है दाखिल खारिज की। दाखिल खारिज एक बेहद जरुरी काम होता है जिसे ना करवाने पर आपको भारी नुकसान हो सकता है।

दाखिल खारिज एक बेहद जरुरी प्रक्रिया

दाखिल खारिज को म्यूटेशन ऑफ प्रॉपर्टी भी कहा जाता है। अगर किसी प्रॉपर्टी का दाखिल खारिज नहीं कराया गया तो इस पर आपको पूरी तरह कानूनी हक नहीं मिल सकेगा। वरिष्ठ पीसीएस और बीडा के ओएसडी डॉ. लाल कृष्ण ने बताया कि दाखिल खारिज एक बेहद जरुरी प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई जमीन आपके पास आने से 4 और लोगों के पास थी। आपने खरीदते वक्त अगर दाखिल खारिज नहीं करवाया और उन 4 लोगों में से किसी ने भी कोर्ट में उस जमीन पर दावा कर दिया तो आपके लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें…

Crossing Republic Entry Point: खुशखबरी, आज से खुल जाएगा क्रॉसिंग रिपब्लिक में एंट्री प्वाइंट, सफर बनेगा आसान

इतने दिनों के भीतर करवा लें दाखिल खारिज

इस मामले में डॉ. लाल कृष्ण के मुताबिक दाखिल खारिज की प्रक्रिया जमीन की रजिस्ट्री के 35 से 45 दिन के भीतर करवा लेनी चाहिए। यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया होती है। अगर तय समय सीमा के अंदर आप दाखिल खारिज नहीं करवाते हैं तो संभव है कि जिस व्यक्ति ने आपको जमीन बेची है, वह इसे किसी और को भी बेच दे। इसके बाद आपको कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.