April 27, 2024, 10:07 pm

Smart Electricity Meter: जितने का करेंगे रिचार्ज उतनी ही मिलेगी बिजली, जल्द ही घरों में लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 26, 2024

Smart Electricity Meter: जितने का करेंगे रिचार्ज उतनी ही मिलेगी बिजली, जल्द ही घरों में  लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर

Smart Electricity Meter: रोजाना होने वाले बिजली के झंझट और बिजली की चोरी पर लगाम लगाने के लिए बिजली विभाग ने नया कदम उठाया है। इसके अंतर्गत घरों में स्मार्ट मीटर लगाए जायेंगे। स्मार्ट मीटर में नई तकनीक की वजह से यदि कोई व्यक्ति लेटलतीफी या आनाकानी करता है तो ऑटोमेटिक ही मीटर डिस्कनेक्ट हो जाएगा। इसके बाद अगर उपभोक्ता बिल की राशि समय से जमा कर देता है तो दोबारा ऑटोमेटिक बिजली चालू भी हो जाएगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में बिजली (Smart Electricity Meter) चोरी पर लगाम लगाने के लिए विभाग नया तरीका अपनाने जा रहा है। अब हर घर स्मार्ट मीटर से लैस किया जाएगा। इसके जरिए बढ़कर आने वाले बिल से उपभोक्ताओं को जल्दी ही मुक्ति तो मिलेगी, साथ ही अपनी जेब के बजट के हिसाब से उपभोक्ता बिजली खर्च कर सकेंगे। जितने रुपये का रिचार्ज कराएंगे, उतने यूनिट बिजली जला पाएंगे। शहर में स्मार्ट मीटर लगाने का सर्वे शुरू हो चुका है। जिले में साढ़े तीन लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

जल्द ही शुरू होगा काम

अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार आर्या के मुताबिक जिले में साढ़े तीन लाख से अधिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाये जाएंगे। गुड़गांव की कंपनी इनटेली से बातचीत हो गई है अभी सर्वे चल रहा है। इसके बाद मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही अधीक्षण अभियंता ने बताया कि यह मीटर लग जाने से विभाग को तो फायदा होगा ही, लेकिन उपभोक्ताओं को भी इसका अधिक लाभ होगा।

यह भी पढ़ें…

NCERT Books 2024-25: NCERT ने इन क्लासेस के सिलेबस में किया बदलाव, अब नहीं चलेंगी इस साल पुरानी किताबें

स्मार्ट मीटर से ऐसे होगा काम

पहले से उपलब्ध मीटर का यह स्मार्ट मीटर एक एडवांस रूप है। जिसमें एक सिमकार्ड लगा होगा जो कि विभाग के सिस्टम से कनेक्ट होगा। साथ ही यह डेटा को सीधे उपभोक्ता को ऑनलाइन देगा। स्मार्ट मीटर में नई तकनीक की वजह से यदि कोई व्यक्ति लेटलतीफी या आनाकानी करता है तो ऑटोमेटिक ही विद्युत मीटर डिस्कनेक्ट हो जाएगा। इसके बाद अगर उपभोक्ता बिल की राशि समय से जमा कर देता है तो दोबारा ऑटोमेटिक बिजली चालू भी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.