May 5, 2024, 11:44 pm

Nutmeg Benefits: अगर आप भी हैं नींद न आने की समस्या से परेशान, तो ऐसे करें जायफल का इस्तेमाल

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 26, 2024

Nutmeg Benefits: अगर आप भी हैं नींद न आने की समस्या से परेशान, तो ऐसे करें जायफल का इस्तेमाल

Nutmeg Benefits: आज के दौर में नींद न आने की समस्या से ज्यादातर परेशान रहते हैं। इस समस्या को दूर करने में जायफल का सेवन कारगर साबित हो सकता है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में जायफल के इस्तेमाल के तरीके के बारे में बताएंगे, जिससे आपको अनिद्रा की समस्या से जल्द से जल्द राहत मिल सके।

क्या है पूरा मामला

बिगड़ी लाइफस्टाइल (Nutmeg Benefits) स्ट्रेस और खानपान का बुरा असर सेहत पर पड़ता है, जिसके कारण कई लोगों को अनिद्रा की शिकायत हो जाती है। अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या का बुरा असर व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। नींद की कमी के कारण व्यक्ति का काम करने में भी मन नहीं लगता है और चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है। अगर आप अनिद्रा की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी दिनचर्या में सुधार करें और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ एक्सरसाइज और योग के लिए भी रोजाना समय निकालें। इसके साथ ही जायफल जैसे कुछ मसाले भी हमारे घरों की किचन में मौजूद होते हैं, जो अनिद्रा की समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते है इसके इस्तेमाल के तरीके के बारे में….

नींद के लिए जायफल का उपयोग कैसे करें? – How To Use Nutmeg For Insomnia

 जायफल की चाय –

अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप अपना डिनर सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खत्म कर लें और भोजन के 2 घंटे बाद जायफल की चाय पिएं। जायफल से बनी हर्बल चाय (Herbal tea for Insomnia) अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है। इस चाय से शरीर में सेरोटोनीन और मेलाटोनीन के लेवल बढ़ता है, जिससे अच्छी नींद आती है। इस चाय को बनाने के लिए 1 कप पानी को पैन में उबालें और जब पानी उबलने लगे तो इसमें 1 चुटकी जायफल का पाउडर मिलाएं। आपकी जायफल की चाय तैयार है, स्वाद बढ़ाने के लिए आप आधा चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

सलाद में जायफल 

अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप डिनर में हल्का भोजन ही करें, जिससे पेट हल्का रहे। आप डिनर में एक बाउल सलाद का सेवन भी कर सकते हैं। सलाद सेहत के लिए फायदेमंद होती है और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में भी सहायक होती है। आप सलाद के ऊपर जायफल पाउडर छिड़ककर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी सलाद का स्वाद बढ़ेगा बल्कि सेहत को भी अनेक लाभ मिलेंगे।

यह भी पढ़ें…

Smart Electricity Meter: जितने का करेंगे रिचार्ज उतनी ही मिलेगी बिजली, जल्द ही घरों में लगाए जाएंगे स्मार्ट मीटर

 

दूध में जायफल 

आयुर्वेद में, रात के समय दूध पीने की सलाह दी जाती है। गाय के 1 गिलास दूध को गुनगुना करें और इसमें चुटकीभर जायफल का पाउडर मिलाएं। इस दूध को गुनगुना ही पिएं। जायफल वाला दूध न सिर्फ आपको पीने में स्वादिष्ट लगेगा बल्कि नियमित इसका सेवन शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर करने में सहायक होगा। जायफल वाला दूध सोने से 1 घंटा पहले पिएं। इससे आपकी अनिद्रा की शिकायत कम हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.