April 28, 2024, 5:58 am

NCERT Books 2024-25: NCERT ने इन क्लासेस के सिलेबस में किया बदलाव, अब नहीं चलेंगी इस साल पुरानी किताबें

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 26, 2024

NCERT Books 2024-25: NCERT ने  इन क्लासेस के  सिलेबस में किया बदलाव, अब नहीं चलेंगी इस साल पुरानी किताबें

NCERT Books 2024-25: शिक्षाजगत से जुड़ी बड़ी खबर है। अगर आपका बच्चा सीबीएसई स्कूल में पढ़ रहा है तो कोई भी पुरानी किताब नहीं चलेगी। एनसीईआरटी ने नए एकेडेमिक सेशन 2024-25 का सिलेबस बदल दिया है। क्लास 3 और क्लास 6 के लिए नई किताबें तैयार की गई हैं। इस संबंध में सीबीएसई स्कूलों को नोटिस भेज दिया गया है। यानी इस सत्र में तीसरी, छठी कक्षा के लिए एनसीईआरटी की नई किताबें खरीदनी होंगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, देशभर के (NCERT Books 2024-25) अभिभावकों पर इस साल बच्चों की पढ़ाई का खर्च थोड़ा बढ़ने वाला है। क्योंकि आपको उनके लिए सभी विषयों की नई किताबें लेनी होंगी। अगर आपका बच्चा सीबीएसई स्कूल में पढ़ रहा है तो कोई भी पुरानी किताब नहीं चलेगी। ये बदलाव 1 अप्रैल 2024 से शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र से ही लागू होगा। कारण- एनसीईआरटी ने नए शैक्षणिक सत्र का पाठ्यक्रम बदल दिया है। एनसीईआरटी ने नई किताबों के संबंध में नोटिस भी CBSE Schools को भेज दिया है। लेकिन घबराइए नहीं। ऐसा सभी क्लासेस के लिए नहीं हुआ है।

इन क्लासेज की किताबों में हुआ बदलाव

एनसीईआरटी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत स्कूली शिक्षा के लिए नए एनसीएफ 2023 के अनुरूप स्कूलों के लिए नई किताबें तैयार कर रही है। फिलहाल राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए तीसरी और छठी कक्षा को लेकर नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करने का ऐलान किया है। अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा।

CBSE ने स्कूलों को भेजा नोटिस

इस मामले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने संबद्ध स्कूलों को भेजे एक पत्र में कहा कि एनसीईआरटी ने उसे सूचित किया है कि तीसरी और छठी कक्षा के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों पर काम हो रहा है। जल्द ही ये जारी की जाएंगी। सीबीएसई के निदेशक (शैक्षणिक) जोसेफ इमैनुएल ने कहा, ‘‘स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों की जगह क्लास 3 और क्लास 6 के लिए इन नए सिलेबस और बुक्स को अपनाएं।’’

यह भी पढ़ें…

Holi 2024: सोसाइटी में गूंजे होली के गीत, लगाए ठुमके…उड़ा गुलाल

18 साल बाद एनसीएफ में हुआ संशोधन

इसके साथ ही उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘छठी कक्षा के लिए ब्रिज कोर्स और तीसरी कक्षा के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश एनसीईआरटी तैयार कर रही है। ताकि छात्रों को नयी शैक्षणिक व्यवस्था और नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क, 2023 (NCF) के अनुरूप पढ़ाई करने में आसानी हो।एनसीईआरटी से मैटीरियल प्राप्त होने के बाद ये सभी स्कूलों को ऑनलाइन भेजी जाएगी।’’ शिक्षा मंत्रालय ने 18 साल बाद National Curriculum Framework (एनसीएफ) में संशोधन किया है, जिसका नोटिफिकेशन पिछले साल आया था। एनसीएफ में पहले भी चार बार 1975, 1988, 2000 और 2005 में संशोधन हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.