May 11, 2024, 4:48 pm

Holi 2024: सोसाइटी में गूंजे होली के गीत, लगाए ठुमके…उड़ा गुलाल

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 25, 2024

Holi 2024: सोसाइटी में गूंजे होली के गीत, लगाए ठुमके…उड़ा गुलाल

Holi 2024: होली के त्योहार की धूम पूरे देश में है। हर कोई अपने-अपने रीति रिवाजों के हिसाब से होली का त्योहार मना रहा है। इसी क्रम में गौड़ सिटी के जीसी-5 की सभी महिलाओं ने मिलकर फाग उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया। सभी ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाया और खूब जमकर मनोरंजन किया। इस फाग उत्सव को मनाने के पीछे महिलाओं का सोचना है कि हम अपने त्योहारों को पारंपरिक तरीके से मानना चाहते हैं ताकि नई पीढ़ी को भी पर्व त्योहारों का असली महत्व पता चले।

क्या है पूरा मामला

होली  (Holi 2024) हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है, इसकी धूम पूरे देश में नाची हुई है। इसी सिलसिले में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौड़ सिटी के जीसी-5 की सभी महिलाओं ने मिलकर फाग उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया। सभी ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाया और खूब जमकर मनोरंजन किया। इस फाग उत्सव को मनाने के पीछे महिलाओं का सोचना है कि हम अपने त्योहारों को पारंपरिक तरीके से मानना चाहते हैं ताकि नई पीढ़ी को भी पर्व त्योहारों का असली महत्व पता चले।

फाग के गीतों पर झूमे निवासी

फागोत्सव में आई जी सी-5 की महिला निवासी ने बताया कि हम सभी कई वर्षों से यहां मिलकर होली खेलते आ रहे हैं लेकिन इस वर्ष हम सभी ने मिलकर होली सेलिब्रेशन के अलावा फाग गाने का निश्चय किया। कपिल कीर्तन मंडली और सभी महिलाओं ने मिलकर राधा कृष्ण के भजन और फाग गाई। कार्यक्रम में महिलाओं और बच्चों ने राधा कृष्ण बनकर डांस किया। कार्यक्रम में महिलाएं, बच्चे और पुरूष सभी ने फाग का जमकर आनंद उठाया।

यह भी पढ़ें…

Auris Builder News: ऑरिस बिल्डर पर ईडी ने की कार्रवाई, करोड़ों की जालसाजी का मामला…मांगी ऑडिट रिपोर्ट

फाग का क्या महत्व है?

होली कान्हा का सबसे पसंदीदा पर्व है। इसलिए फाग की शुरुआत कृष्ण और राधा रानी के साथ फूलों द्वारा होली खेलकर की गई। फाग गांव देहात के कुछ पारंपरिक लोकगीतों में से एक है जो फागुन में गांव गांव गली चौपाल पर गाई जाती थी, और आज भी गाई जाती होगी। फाग में राधाकृष्ण के प्रेम का बहुत ही खूबसूरती से वर्णन किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.