October 4, 2022, 2:44 am

सांप की तरह निकलती है इस युवक की खाल, इस दुर्लभ बीमारी से है पीड़ित। आज की सबसे अनोखी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 18, 2022

सांप की तरह निकलती है इस युवक की खाल, इस दुर्लभ बीमारी से है पीड़ित। आज की सबसे अनोखी खबर

skin of Majibar Rehman Malik falls like a snake: बिहार के 25 साल के मजीबर रहमन मलिक (Majibar Rehman Malik) अपनी दुर्लभ बीमारी के कारण दुनिया भर में बातचीत का विषय बन गए हैं. मलिक एरिथ्रोडर्मा (Erythroderma) नाम के बीमारी से पीड़ित हैं।

एरिथ्रोडर्मा बीमारी क्या है ?

  • एरिथ्रोडर्मा त्वचा की एक गंभीर बीमारी है
  • संभावित रूप से जानलेवा सूजन है
  • इस कंडीशन में मरीज की त्वचा लाल परतदार (Red Flaky Skin) हो जाती है
  • इसे ‘रेड मैन सिंड्रोम’ (Red Man Syndrome) भी कहा जाता है

जन्म के कुछ दिनों बाद ही मजबीर इस बीमारी की चपेट में आ गए थे. इसके कारण हर हफ्ते उनकी त्वचा झड़ती है. वहीं सर्दियों में उनकी स्किन इतनी सूख जाती है कि उसमें दरारें पड़ जाती हैं. गांव में एक डॉक्टर को दिखाने के बाद उन्हें सलाह दी गई कि वह इलाज के लिए किसी बड़े अस्पताल में जाएं, लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण परिवार मलिक की मेडिकल जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ रहा है.

पढ़ें: X-Tool की मदद से चुराते थे गाड़ियां अब पहुंचे हवालात में। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के सोसाइटी खास निशाने पर।

मजबीर को स्कूल जाना पसंद था, लेकिन उन्हें अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी. क्योंकि दूसरे छात्र उससे डर लगता था. मलिक ने सोशल मीडिया पर अपनी एक वीडियो डायरी भी शेयर की, जिसमें वह अपनी दिनचर्या को दिखाते हैं. उनके दिन की शुरुआत सुबह ब्रश करने से होती है. इस दौरान जब वह कैमरे को अपने चेहरे के करीब ले जाते हैं तो उनकी स्किन पर मौजूद दरारें और लाल आंखें साफ नजर आती हैं. फिर वह अपना खाना खाते हैं, और अपनी त्वचा के झड़ने को दिखाने के लिए अपने शरीर से कमीज उतार देते हैं. उसकी त्वचा झुर्रीदार, सूखी, फटी और संवेदनशील दिखाई देती है. मलिक ने बीमारी को अपनी ताकत बनाया और लोगों से कभी नहीं हार मानने को कहा. उन्होंने कहा कि दूसरे क्या कहते हैं वो इसकी परवार नहीं करते. उनके परिवार और दोस्तों ने उन्हें अपना जीवन पूरी तरह से जीने के लिए प्रोत्साहित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.