June 15, 2024, 7:04 pm

Big Political News: CM नीतीश कुमार ने किया मंत्रियों को विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday February 3, 2024

Big Political News: CM नीतीश कुमार ने किया मंत्रियों को विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

Big Political News: बिहार में सत्ता के परिवर्तन में विभागों के बंटवारे को लेकर बड़ी खबर है। एनडीए के साथ सरकार बनाने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने सभी सरकारी विभागों का बंटवारा कर दिया है। बीते 28 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनने के बाद से ही विभागों के बंटवारे का इंतजार किया जा रहा था। अपनी नई सरकार विभागों के बंटवारे से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फाइल को राजभवन भेजा था, जिसे बिहार सरकार के सीनियर अधिकारी लेकर राजभवन पहुंचे थे। इसके कुछ देर में ही राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के दस्तखत से बंटवारे को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

क्या है पूरा मामला

खबर के मुताबिक बिहार (Big Political News) के सीएम नीतीश कुमार ने नई सरकार में मंत्रियों के बीच विभाग बांट दिए गए हैं। सबसे अधिक जिस पर नजर टिकी हुई थी वह था होम डिपार्टमेंट, लेकिन इसमें कोई बदलाव नहीं है और यह सीएम नीतीश कुमार के पास ही रहा है। इसके अलावा उन्हें कैबिनेट सचिवालय के विभाग भी मिले है। बीते 28 जनवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनने के बाद से ही विभागों के बंटवारे का इंतजार किया जा रहा था।

नीतीश कुमार के नेतृत्व में बनी सरकार में सीएम के अतिरिक्त 8 मंत्रियों ने शपथ ली थी। बताया जा रहा है कि विभागों के बंटवारे से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फाइल को राजभवन भेजा था, जिसे बिहार सरकार के सीनियर अधिकारी लेकर राजभवन पहुंचे थे। इसके कुछ देर में ही राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के दस्तखत से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

यह भी पढ़ें…

Poonam Pandey Death: ”मैं जिंंदा हूं” पूनम पांडे ने कहा, मौत की खबर झूठी

किसे मिला कौन सा विभाग
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नई सरकार में विभागों के बंटवारे में ग्रह मंत्रालय नीतीश कुमार के पास ही है। इसके अलावा कैबिनेट सचिवालय के विभाग भी उन्हे मिले हैं।
  • सम्राट चौधरी को वित्त कर विभाग और स्वास्थ्य नगर विकास विभाग का दायित्व दिया गया है।
  • उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा को कृषि पाठ निर्माण के साथ अन्य कई विभाग मिले हैं।
  • विजय कुमार चौधरी को जल संसाधन, संसदीय कार्य भवन, निर्माण परिवहन, शिक्षा विभाग और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग दिया गया है।विजेंद्र यादव को
  • ऊर्जा, योजना विकास, मद्य निषेध और ग्रामीण कार्य विभाग मिला है।
  • प्रेम कुमार को सहकारिता विभाग, पिछड़ा और अति पिछड़ा विभाग मिला है।
  • सुमित सिंह को आईटी विभाग का दायित्व सौंपा गया है।
  • संतोष सुमन को अनुसूचित जाति और जनजाति विभाग मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.