May 7, 2024, 12:07 am

Sextortion case news: इंजीनियर के साथ ऐसी घटना, लड़की ने वीडियो कॉल किया ये काम…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday August 9, 2023

Sextortion case news: इंजीनियर के साथ ऐसी घटना, लड़की ने वीडियो कॉल किया ये काम…

Sextortion case news:  इंदौर(indore) के एक इंजीनियर के साथ सेक्सटॉर्शन (Sextortion) का मामला सामने आया है. इंजीनियर को फेसबुक पर एक अनजान लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करना भारी पड़ गया. लड़की ने फेसबुक मैसेंजर से पीड़ित का वॉट्सऐप नंबर ले लिया और दोनों के बीच चैटिंग होने लगी. जिसके बाद चैटिंग के दौरान लड़की ने रात में VIDEO कॉल किया और बाथरुम के अंदर अपने पूरे कपड़े उतार दिए और वीडियो बना (Sextortion case in Indore) लिया. फिर अज्ञात आरोपी ने क्राइम ब्रांच का अफसर बन कर इंजीनियर को धमकाया. अपने अकाउंट में 33 हजार रुपए डिपॉजिट करवा लिए. बाद में और रुपए की मांग की. पीड़ित ने पुलिस में  इसकी शिकायत की. 3-4 अगस्त को यह घटना हुई.

क्या है पूरा मामला ?

मामला इंदौर के संचार नगर में रहने वाले IT इंजीनियर का है. इंजीनियर को 3-4 अगस्त को फेसबुक पर सुमन अग्रवाल नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई. इसे उसने एक्सेप्ट कर लिया. लड़की ने फेसबुक मैसेंजर से पीड़ित का वॉट्सऐप नंबर ले लिया और दोनों के बीच चैटिंग होने लगी. चैटिंग के दौरान लड़की ने रात में VIDEO कॉल किया और बाथरुम के अंदर अपने पूरे कपड़े उतार दिए. लड़की ने इंजीनियर से भी कपड़े उतारने और चेहरा दिखाने के लिए कहा. जब इंजीनियर ने अपना चेहरा नहीं दिखाया तो 5 सेकेंड में कॉल डिस्कनेक्ट हो गया.

क्राइम ब्रांच का अफसर बन किया कॉल

लड़की के अश्लील VIDEO बनाने के अगले दिन पीड़ित के पास एक कॉल आया. उसने खुद को क्राइम ब्रांच का अफसर बताया. सोमवार शाम पुलिस को की गई शिकायत में पीड़ित ने बताया कि कॉल करने वाले ने खुद को क्राइम ब्रांच का अफसर बताते हुए अपना नाम राकेश अस्थाना बताया. आरोपी ने मुझसे कहा कि आपके खिलाफ शिकायत आई है कि आप लड़कियों से अश्लील बातें करते हो. गांजा-स्मैक का काम करते हो. बातचीत में इंकार करने पर अस्थाना ने You-ट्यूबर राहुल शर्मा का नंबर दिया. उसने बताया कि वह तुम्हारा अश्लील VIDEO यूट्यूब पर अपलोड करने वाला है. बात कर लो.

इंजीनियर ने जब उस नंबर पर बात की तो राहुल ने वीडियो 90 प्रतिशत डाउनलोड होने की बात कही. इसके साथ ही वीडियो अपलोड रोकने के लिए फोन पे का नंबर भेजा. जिस पर 33 हजार से ज्यादा की अमाउंट डिपॉजिट करवा लिया.

ये भी पढ़ें-

Fire Incident: बिजली के करंट से ट्रक में लगी आग, दो की मौत

 

 सोशल मीडिया प्लेटफार्म की धमकी देकर फिर मांगे रुपए

इंजीनियर ने बताया कि राहुल से बात करने के कुछ देर बाद फिर से राकेश अस्थाना का कॉल आया. उसने बताया कि You-ट्यूब से तो वीडियो हट गया है. अभी इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्वीटर से VIDEO नहीं हटा है. राहुल से फिर से बात कर लो.  इंजीनियर ने राहुल को कॉल किया तो उसने फिर से रुपए मांगे.

इस दौरान इंजीनियर युवक को लगा कि उसके साथ सेक्सटॉर्शन जैसी वारदात हुई है. इसके बाद उसने वकील से संपर्क किया. मामले में कमिश्नर और डीसीपी को मोबाइल नंबर और स्क्रीन शॉट देकर सोमवार को शिकायत की है. जांच की जा रही है.

क्या है सेक्सटॉर्शन (Sextortion)

सेक्सटॉर्शन मतलब किसी को कुछ करने के लिए मजबूर करना, विशेष रूप से यौन कार्य करने के लिए. ये उनके बारे में बीना कपड़ों के तस्वीरों को वायरल करने की धमकी देकर, या उनके बारे में यौन जानकारी देने की धमकी देकर किया जाता है. ये एक तरीके का अपराध है, जब कोई व्यक्ति किसी की निजी और संवेदनशील सामग्री को वितरित करने की धमकी देता है, अगर आप उन्हें उसके बदले पैसे नहीं देते हैं या फिर कोई सेक्शुअल डिमांड को पूरा नहीं करते हैं. सीधी भाषा में कहें तो जब कोई व्यक्ति को किसी दूसरे व्यक्ति को उसका प्राइवेट कंटेंट वायरल करने की धमकी देता है और इसके बदले में कोई डिमांड रखता है तो इसे सेक्सटॉर्शन के अधीन माना जाता है. जैसे किसी के प्राइवेट टाइम के वीडियो या फोटो को किसी दूसरे को भेजने के नाम पर ब्लैकमेल करना भी सेक्सटॉर्शन ही है. ऐसे में आजकल इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं और उनके जरिए लोगों से पैसे लूटे जा रहे हैं.

कैसे बचें?

अगर आप भी चाहते हैं कि सेक्सटॉर्शन से बचें तो आप किसी भी अनजान व्यक्ति का वीडियो कॉल पिक ना करें. इसके साथ ही अगर आपको लगता है कि कोई आपत्तिजनक फोटो भेज रहा है तो तुरंत पुलिस से संपर्क करें. इसके साथ ही अपने प्राइवेट वीडियो या फोटो किसी को भी भेजने से बचें. साथ ही अपने फोन और पीसी की सिक्योरिटी इस हिसाब से रखें कि कोई भी आपका सिस्टम हैक ना कर सके. इसके लिए आप किसी भी ऐप को डाउनलोड और किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.