February 1, 2023, 9:10 pm

Gautam Buddha Nagar news: DM सुहास एलवाई को मिलेगा अवार्ड, जानिए क्यों ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday January 24, 2023

Gautam Buddha Nagar news: DM सुहास एलवाई को मिलेगा अवार्ड, जानिए क्यों ?

Gautam Buddha Nagar news: गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar news) के डीएम सुहास एलवाई (DM Suhas LY) को खेल क्षेत्र में शानदार उपलब्धियों के लिए लक्ष्मण अवार्ड (Laxman Award) से सम्मानित किया किया जाएगा. यह घोषणा राज्य मुख्यालय से की गई है. सुहास एलवाई ओलंपियन हैं और कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट में जीत हासिल कर चुके हैं. सुहास एलवाई के अलावा करीब 12 खिलाड़ियों को लक्ष्मण और लक्ष्मी बाई अवार्ड दिए जाएंगे. यह सम्मान इन सभी लोगों को उत्तर प्रदेश दिवस (Uttar Pradesh Day) यानि 24 जनवरी पर मिलेगा. यह घोषणा सोमवार देर शाम की गई.

सुहास एलवाई पिछले 3 सालों से गौतमबुद्ध नगर के डीएम है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) 24 जनवरी को यूपी दिवस पर खिलाड़ियों को राज्य के सर्वोच्च लक्ष्मण और रानी लक्ष्मीबाई खेल पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. सम्मानित होने वालों में लखनऊ के हैंडबाल खिलाड़ी मोहित यादव और हैमर थ्रोअर राधेश्याम सिंह समेत कई महिला और पुरुष खिलाड़ी हैं. इसके अलावा पैराबैडमिंटन में तमाम पदक, उपलब्धियां बटोरने वाले आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई को वर्ष 2021-22 में दिव्यांगजन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि, सुहास एलवाई पिछले 3 सालों से गौतमबुद्ध नगर के डीएम हैं. इसी दौरान उन्होंने पैरा ओलंपिक में भी जीत हासिल की है.

खिलाड़ियों को मिलेगी इतनी धनराशि 

सम्मान के रूप में खिलाड़ियों को लक्ष्मण या रानी लक्ष्मीबाई की ब्रोन्स प्रतिमा, प्रशस्ति पत्र और 3.11 लाख की धनराशि दी जाएगी. कोरोना के पहले 2019 में खिलाड़ियों को यह पुरस्कार दिया गया था. साल 2020-21 में यह पुरस्कार नहीं दिए गए. इस बार पिछले साल और मौजूदा 2021-22 साल के लिए खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा. इन पुरस्कार के लिए 26 दिसंबर तक खिलाड़ियों के नाम मांगे गए थे. इसके बाद चयन समिति ने साल 2020-21 के लिए सामान्य वर्ग में लखनऊ के हैंडबाल खिलाड़ी मोहित यादव को लक्ष्मण पुरस्कार और कानपुर की हैंडबाल खिलाड़ी ज्योति शुक्ला और मेरठ की वुशू खिलाड़ी नेहा कश्यप को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार के लिए चुना है. इसी साल के लिए वेटरन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार के लिए वाराणसी के हॉकी ओलंपियन राहुल सिंह, गाजीपुर के पहलवान जनार्दन सिंह यादव को चुना गया है. साल 2021-22 के सामान्य वर्ग के रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार के लिए गौतमबुद्ध नगर की वुशू खिलाड़ी मनीषा भाटी को और इसी साल में वेटरन वर्ग में मेरठ की जूडो खिलाड़ी तरुणा शर्मा को चुना गया है.

ये भी पढ़ें-

Noida breaking news: नोएडा की सबसे ऊंची बिल्डिंग से गिरा प्रॉपर्टी डीलर, जानिए कैसे?

साल 2021-22 में वेटरन वर्ग के लक्ष्मण पुरस्कार के लिए गोरखपुर के हाकी खिलाड़ी मोहम्मद आरिफ, लखनऊ के हैमर थ्रोअर राधेश्याम सिंह को चुना गया है. पैराबैडमिंटन में आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई को साल 2021-22 में दिव्यांगजन वर्ग में लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस साल के लिए दिव्यांगजन वर्ग में अंतरराष्ट्रीय पैरा तीरंदाज मेरठ के विवेक चिकारा, पैरा शूटर शूटर सम्भल के दीपेंद्र सिंह को लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

 रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार पाने वाली महिला खिलाड़ी
  • साल 2021 सामान्य वर्ग- ज्योति शुक्ला (कानपुर, हैंडबाल) और नेहा कश्यप (मेरठ, वुशू) साल 2020-21 वेटरन वर्ग, मेरठ की तरुणा शर्मा (जूडो)
  • साल 2021-22 सामान्य वर्ग- मनीषा भाटी (गौतमबुद्ध नगर, वुशू)
लक्ष्मण पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी
  • साल 2020-21 सामान्य वर्ग-लखनऊ के मोहित यादव
  • साल 2020- 21 वेटरन वर्ग- राहुल सिंह (वाराणसी, हाकी), जनार्दन सिंह (गाजीपुर, कुश्ती)
  • साल 2021-22 वेटरन वर्ग- मोहम्मद आरिफ (गोरखपुर, हाकी), राधेश्याम सिंह (आजमगढ़, एथलेटिक्स)
  • साल 2021-22 दिव्यांगजन वर्ग- सुहास एलवाई (पैरा बैडमिंटन, लखनऊ), विवेक चिकारा (मेरठ, तीरंदाजी), दीपेंद्र सिंह (सम्भल शूटिंग).

Leave a Reply

Your email address will not be published.