May 6, 2024, 4:42 pm

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगी दिल्ली, यमुना के किनारे लिंक रोड बनने से इन्हे होगा फायदा

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 22, 2024

Noida Airport: नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगी दिल्ली, यमुना के किनारे लिंक रोड बनने से इन्हे होगा फायदा

Noida Airport: नोएडा वासियों के लिए खुशखबरी है। नोएडा अथॉरिटी जाम से छुटकारा दिलाने के लिए खास प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट में लिंक रोड बनाने की तैयारी है। जेवर एयरपोर्ट बन जाने के बाद भी यातायात का दबाव  तेजी से बढ़ जाएगा। इसके बन जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आना जाना आसान हो जाएगा।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार (Noida Airport) नोएडा अथॉरिटी जाम से छुटकारा दिलाने के लिए खास प्रोजेक्ट पर तेजी से काम कर रहा है। इस प्रोजेक्ट में लिंक रोड बनाने की तैयारी है। जेवर एयरपोर्ट बन जाने के बाद भी यातायात का दबाव कभी तेजी से बढ़ जाएगा। इसके बन जाने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा से दिल्ली आना जाना आसान हो जाएगा। साथ ही नोएडा एक्सप्रेसवे पर लगातार सुबह-शाम लगने वाले जाम से शहरवासियों को राहत मिलेगी।

जेवर एयरपोर्ट का न पड़े असर : एसीईओ

नोएडा प्राधिकरण एसीईओ संजय खत्री ने बताया कि यह सड़क सेक्टर-94 से शुरू होगी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना के बीच बने बंधे के साथ निकलते हुए आगे फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेस-वे में सेक्टर-168 के पास जुड़ेगी। यहीं पर एक्सप्रेसवे पर चढ़ने के लिए लूप होगा। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के एलजी चौक की तरफ हिंडन पार कर के आने वाली सड़क, जो एक्सप्रेस-वे पर जुड़ेगी, उसके लिए भी इंटरचेंज बनाया जाएगा। सड़क की लंबाई करीब 25 किलोमीटर होगी।इसका प्रपोजाल एनएचएआई को भेज दिया गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद काम को धरातल उतारा जाएगा।

नए सड़क के निर्माण का प्लान

एसीईओ संजय खत्री ने बताया कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव लगातार बढ़ रहा है। दोनों शहरों के बीच आवागमन करने का सबसे अच्छा मार्ग अभी नोएडा एक्सप्रेसवे है, लेकिन काफी तेजी के साथ एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। दिल्ली से आगरा, लखनऊ और मथुरा जाने-आने वाले लोग नोएडा एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने के बाद इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या करीब दोगुना हो जाएगी। जो अपने आप में ही एक बड़ी चुनौती बन जाएगा। इस चुनौती का लोगों को सामना ना करना पड़े, इसलिए नए सड़क के निर्माण का प्लान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…

AI Chatbot Hanuman: AI चैटबोट हनुमान जल्द ही लॉन्च करेगा रिलायंस, यह है तारीख…

हाईटेक होगी नई सड़क

एसीईओ संजय खत्री ने बताया कि इस सड़क का सबसे ज्यादा फायदा नोएडा साउथ के इलाके को मिलेगा। यहां बस रहे नए सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर और मोमनाथल समेत ग्रेटर नोएडा के कई गांवों को बड़ा फायदा मिलेगा। सेक्टर-150 और सेक्टर-151 में ऐस ग्रुप, एटीएस, टाटा हाउसिंग और तमाम दूसरे बिल्डरों की हाउसिंग सोसायटी डेवलप हो रही है। अभी इस इलाके के लाखों लोग केवल नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर हैं। यह निर्भरता खत्म होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.