April 29, 2024, 4:36 am

Land Issues in Noida: ग्रेनो अथॉरिटी को उठाना पड़ा 80 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 21, 2024

Land Issues in Noida: ग्रेनो अथॉरिटी को उठाना पड़ा  80 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, ये है वजह

Land Issues in Noida: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को अवैध कालोनियों के बनने से बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जिन चार सेक्टर में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट करना चाहता है, वहां पर अवैध कॉलोनी और विला बनकर खड़े हो गए। इन चार सेक्टरों में अवैध कॉलोनी कटने से लगभग 80 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। क्योंकि यहां पर 80 हजार करोड़ रुपये का निवेश होना था। ग्रेटर नोएडा के अलावा बुलंदशहर और एनसीआर के काफी लोग ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कॉलोनी काट रहे हैं।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Land Issues) जिन चार सेक्टर में इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट करना चाहता है, वहां पर अवैध कॉलोनी और विला बनकर खड़े हो गए। इन चार सेक्टरों में अवैध कॉलोनी कटने से 80 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। क्योंकि यहां पर 80 हजार करोड़ रुपये का निवेश होना था। इससे सीधे तौर पर करीब 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। अब प्राधिकरण की अनदेखी के कारण सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा हो रहा है।

लोग तेजी से काट रहे अवैध कॉलोनियां

यहां पर बड़ी-बड़ी इमारतें खड़ी हो गई। अवैध कॉलोनी बड़े पैमाने पर विकसित हो रही है। यह काला धंधा उस जमीन पर हो रहा है, जिसका करीब 10 हजार करोड़ रुपये किसानों को मुआवजे के रूप में बांटा जा चुका है। ग्रेटर नोएडा के अलावा बुलंदशहर और एनसीआर के काफी लोग ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कॉलोनी काट रहे हैं।

यह भी पढ़ें…

Farmers Protest: किसान करेंगे पैदल मार्च, लग सकता है भयंकर जाम…जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी

कैसे विकसित होगा इंडस्ट्रियल सेक्टर

शहर के एक निवासी राम सिंह ने बताया कि अधिसूचित जमीन पर अवैध कॉलोनी काटने से पहले माफिया न्यूज़पेपर में विज्ञापन देकर भोले-भाले लोगों को फंसा लेते हैं। यह मकड़जाल काफी तेजी के साथ शहर में फैला हुआ जा रहा है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इंडस्ट्रियल सेक्टर बसने के लिए प्लानिंग तैयार की है, लेकिन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का यह प्लान फेल हो जाएगा। क्योंकि जिस जमीन पर इंडस्ट्रियल सेक्टर विकसित करने हैं, वहां पर अवैध अतिक्रमण हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.