May 3, 2024, 1:36 pm

AI Chatbot Hanuman: AI चैटबोट हनुमान जल्द ही लॉन्च करेगा रिलायंस, यह है तारीख…

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday February 21, 2024

AI Chatbot Hanuman: AI चैटबोट हनुमान जल्द ही लॉन्च करेगा रिलायंस, यह है तारीख…

AI Chatbot Hanuman: रिलायंस इंडस्ट्री जल्द ही AI चैटबोट हनुमान को लॉन्च करने वाली है।Reliance Jio बहुत जल्द नया प्रोडक्ट लेकर आ रहा है। आकाश अंबानी ने IIT Bombay में अपनी बात रखते हुए बताया कि उनकी कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रही है। यानी अब जियो AI मार्केट में भी दस्तक देने जा ही है।

क्या है पूरा मामला

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलाइंस इंडस्ट्रीज (AI Chatbot Hanuman) के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी नया प्लान लेकर आ रहे हैं। मुकेश अंबानी की कंपनी भारत में बहुत सारे व्यवसाय करती है। इसमें से एक कंपनी Jio टेक्नोलॉजी बिजनेस में भी अपनी धाक जमाए हुए है। पिछले कुछ सालों में Jio ने बहुत सारे प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। यही वजह है कि इसकी मार्केट में एक अलग पहचान भी है और ये सभी काफी कम कीमत में उपलब्ध भी हैं। दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर बहुत ज्यादा चर्चा हो रही है। रिलाइंस जियो भी इसमें दस्तक देने की तैयारी कर रही है। मुकेश अंबानी के बेटे और रिलाइंस जियो के चेयरमैन ने इसकी घोषणा भी कर दी है और कंपनी IIT Bombay के साथ मिलकर इस पर काम भी कर रही है। इसे Bharat GPT का नाम दिया जाएगा।

AI चैटबोट हनुमान की खासियत

ऐआई मॉडल को हनुमान नाम दिया गया है। यह 11 स्थानीय भाषाओं में काम कर सकता है।हनुमान AI मॉडल चार क्षेत्रों-शासन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और वित्तीय सेवाओं पर काम करेगा। इसमें स्पीच तो टेक्स्ट कैपेबिलिटी होगी।

यह भी पढ़ें…

Fire Broke Out in Apartment: दिल्ली के इस अपार्टमेंट में लगी आग, मचा हड़कंप…यहां देखें वीडियो

क्या कर सकता है AI मॉडल हनुमान

AI मॉडल ने अपने कामकाज की एक झलक भी पेश की है। इसमें एक बाइक मैकेनिक को तमिल में सवाल पूछते हुए दिखाया गया है।जबकि एक बैंकर को हिंदी ने बातचीत करते हुए दिखाया गया है। एक डेवलपर को AI मॉडल की मदद से कंप्यूटर कोड को लिखते हुए दिखाया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.