May 14, 2024, 8:27 am

Mobile Ban in Schools: इस वजह से स्कूलों में मोबाइल के इस्तेमाल पर लगी रोक, देखिए क्या है स्थिति…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 20, 2024

Mobile Ban in Schools: इस वजह से स्कूलों में मोबाइल के इस्तेमाल पर लगी रोक, देखिए क्या है स्थिति…

Mobile Ban in Schools: स्कूलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक बहुत बड़ा फैसला सुनाया है। ऋषि सुनक ने बहुत ही क्रिएटिव वीडियो शेयर किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बार-बार उनका फोन बज रहा है। ऋषि सुनक ने वीडियो के जरिए यह दिखाने की कोशिश की है कि मोबाइल के कारण क्लासरूम में किस तरह से परेशानी हो रही है और स्टुडेंट्स का मन पढ़ाई से भटक रहा है। इसके साथ ही भारत में भी बचपन से ही बच्चों में मोबाइल के इस्तेमाल की लत लग जाती है। भारत में 94 प्रतिशत पेरेंट्स अपने बच्चों में फोन की लत से परेशान हैं। जिसमे ज्यादातर का कहना है की भारत में भी मोबाइल पर बैन लगना चाहिए। इसका खुलासा BCG की एक रिपोर्ट में हुआ है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक स्कूलों में मोबाइल (Mobile Ban in Schools) फोन के जाने की लत और इससे होने वाली परेशानी से तंग आकर ब्रिटेन ने स्कूलों में इस पर बैन लगा दिया है। ब्रिटेन के इस फैसले के बाद कई देशों में इस पर चर्चा होने लगी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक्स पर एक वीडियो शेयर करते हुए इसकी घोषणा की है।

ऋषि सुनक ने शेयर किया वीडियो

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने बहुत ही क्रिएटिव वीडियो शेयर किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बार-बार उनका फोन बज रहा है। ऋषि सुनक ने वीडियो के जरिए यह दिखाने की कोशिश की है कि मोबाइल के कारण क्लासरूम में किस तरह से परेशानी हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वे बार-बार बात करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन बीच में उनका फोन बज उठता है। तीन बार फोन के बजने के बाद ऋषि सुनक फोन को जेब से निकालकर साइड में रख देते हैं और कहते हैं कि देखिए यह कितना निराशाजनक है। पीएम ने अपने एक दूसरे में बयान में कहा है कि करीब एक तिहाई माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों ने कहा कि फोन के कारण उनकी पढ़ाई बाधित हुई है। हम जानते हैं कि वे (मोबाइल फोन) कक्षा में ध्यान भटकाते हैं और स्कूलों में बदमाशी का कारण बनते हैं।

यह भी पढ़ें…

Property News: आपका फ्लैट हाथ से निकल जाएगा सिर्फ 99 साल बाद, जानिए कौन सी प्रॉपर्टी लेना बेहतर…फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड

स्कूलों में मोबाइल बैन को लेकर नई गाइडलाइन हुई जारी

बता दें की ब्रिटेन में कई स्कूलों ने पहले ही मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे उनके छात्रों के लिए सीखने का सुरक्षित और बेहतर माहौल तैयार हुआ है। स्कूलों में मोबाइल बैन को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी की गई है। पीएम का कहना है कि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे बच्चों को वह शिक्षा मिले जिसके वे हकदार हैं और उनका मन पढ़ाई से ना भटके।

भारत में बच्चों में मोबाइल की लत से परेशान हैं पेरेंट्स

BCG (Boston Consultant Group) की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 94% माता पिता अपने बच्चों की मानसिक सेहत को लेकर परेशान हैं। उनका कहना है इससे बच्चों के विकास पर असर पड़ता नजर आ रहा है। 91% माता पिता को लगता है कि बच्चों को बाहर खेलने में ज्यादा समय बिताना चाहिए। माता पिता को लगता है कि बच्चों के मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने पर कुछ पाबंदियां होनी चाहिए। क्योंकि फोन में लगातार लगे रहने के कारण बाहरी दुनिया से उनका संपर्क टूट जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.