May 13, 2024, 10:35 pm

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी जल्द ही जारी करेगी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, बैठक में हुई चर्चा…

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 19, 2024

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी जल्द ही जारी करेगी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, बैठक में हुई चर्चा…

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी जल्द ही उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी करने वाली है। इसको लेकर सोमवार को पार्टी मुख्यालय में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हुई जिसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, ओडिशा, सिक्किम, महाराष्ट्र और गुजरात के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई। बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष बैठक में मौजूद रहे। बैठक में सबसे पहले यूपी की सीटों पर चर्चा की गई, बीजेपी कोटे के बची 25 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में बीजेपी नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए तैयारियों को धार देने में लगी है, इसको लेकर बीजेपी में उम्मीदवारों के चयन पर मंथन किया जा रहा है। सोमवार को पार्टी मुख्यालय में बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हुई जिसमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, ओडिशा, सिक्किम, महाराष्ट्र और गुजरात के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई।

बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष बैठक में मौजूद रहे। बैठक में सबसे पहले यूपी की सीटों पर चर्चा की गई, बीजेपी कोटे के बची 25 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन किया गया। रायबरेली सीट से इस बार पार्टी मेनका गांधी को टिकट दे सकती है। वहीं, कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह का टिकट कट सकता है। वरुण गांधी और बरेली से संतोष गंगवार का भी टिकट कट सकता है।

यूपी में सबसे ज्यादा सीटें

उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटें हैं। बीजेपी ने प्रदेश की सभी 80 की 80 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। इसी लक्ष्य को पाने के लिए बीजेपी चुनावी रणनीति तैयार करने से लेकर उम्मीदवारों के चुनाव में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

तीसरी लिस्ट में किसको मिलेगी जगह…

बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक में हरियाणा की तीन सीटों पर भी चर्चा की गई। सूत्रों की मानें तो बीजेपी सोनीपत से इस बार योगेश्वर दत्त को मौका देने जा रही है वहीं, सोनीपत सीट बीजेपी ने एक्टर रणदीप हुड्डा को ऑफर की है लेकिन उन्होंने चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। ऐसे में अगर रणदीप हुड्डा चुनाव नहीं लड़ते हैं तो बीजेपी मौजूदा सांसद को टिकट दे सकती है। वहीं कुरुक्षेत्र से बीजेपी कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल की पत्नी शालू जिंदल को मैदान में उतारने जा रही है।

इन दिग्गजों का हो सकता है पत्ता साफ…

यूपी में बीजेपी पार्टी के बड़े नेता और सांसद वरुण गांधी, रीता बहुगुणा जोशी, मेनका गांधी, बृजभूषण शरण सिंह, जनरल वीके सिंह, संतोष गंगवार, रमापति राम त्रिपाठी, संघमित्रा मौर्य, और सत्यदेव पचौरी के टिकट कटने के आसार जताए जा रहे हैं। हालांकि, इन सीटों पर सांसदों के समर्थक अपने-अपने तर्क दे रहे हैं। उनका मानना है कि सांसदों को टिकट बंटवारे में देरी का फायदा मिलेगा। कुछ नेता सीटों पर टिकटों में कोई बदलाव न होने का दावा भी कर रहे हैं।

जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक..

बैठक में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित इन प्रदेशों के कोर कमेटी के अन्य महत्वपूर्ण नेता राज्यवार अलग-अलग हुई बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें…

Diabetes Symptoms: हाथ, पैरों के ये लक्षण हो सकते हैं डायबिटीज का संकेत, ऐसे करें पहचान

इन राज्यों की बची हुई सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर अभी अंतिम मुहर लगनी बाकी

बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में यूपी की 51 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 20 सीटों पर और राजस्थान की 15 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। वहीं, पार्टी ने अपनी दूसरी लिस्ट में महाराष्ट्र से 20 और हरियाणा से 6 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में गुजरात से 15 और दूसरी लिस्ट में 7 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। इन राज्यों की बची हुई सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर अभी अंतिम मुहर लगनी बाकी है। वहीं, ओडिशा की बात की जाए तो इस राज्य में बीजद के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत अभी जारी है। दोनों दल कई दिन पहले ही सैद्धांतिक तौर पर साथ आने के लिए सहमत हो गए हैं, लेकिन सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले पर बातचीत चल ही रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.