April 28, 2024, 9:33 am

काठमांडू क्रैश का गवाह, पायलट ने आखिरी शब्द क्या कहा?

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 30, 2022

काठमांडू क्रैश का गवाह, पायलट ने आखिरी शब्द क्या कहा?

Nepal Plane Crash: नेपाल में तारा एअर का एक विमान रविवार को क्रैश हो गया. फ्लाइट में क्रू मेंबर्स सहित 22 लोग सवार थे. इसमें 4 भारतीय, 2 जर्मन और 13 नेपाली मूल के थे. यह फ्लाइट नेपाल के पोखरा से जोमसोम जा रही थी.  क्रैश हुए प्लेन को पायलट प्रभाकर घिमिरे उड़ा रहे थे. हादसे से कुछ देर पहले ही उन्होंने नेपाल के जोमसोम के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (Air traffic control) से बात की थी और मौसम के बारे में जानकारी ली थी. अब नेपाल में क्रैश हुए तारा एयरलाइन के प्लेन के मलबे की पहली तस्वीर आज सामने आई है. प्लेन का मलबा मुस्तांग इलाके के कोबन में मिला है.

पायलट प्रभाकर घिमिरे का पोखरा एयरपोर्ट के ATC से संपर्क नहीं हो पा रहा था. इसके बाद उन्होंने जोमसोम एटीसी से मौसम के बारे पूछताछ की थी. जोमसोम ATC ने उन्हें मौसम साफ और हवा की गति भी ठीक होने की जानकारी दी थी.

तारा एअर के विमान से कुछ देर पहले ही समिट एयर के विमान ने जोमसोम एयरपोर्ट पर लैंडिंग की थी. ATC ने तारा एअर के विमान के पायलट को भी लैंडिंग की अनुमति दे दी थी. फ्लाइट कुछ ही समय के बाद लैंड करने ही वाली थी कि अचानक रडार से गायब हो गई. पहले सुबह 10:07 बजे पोखरा ATC और फिर 10:11 बजे जोमसोम ATC से प्लेन का संपर्क टूटा था.

पढ़ें: अजनारा की 8178 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन निरस्त

तारा एअर के विमान के जोमसोम पहुंचने से पहले वहां समिट एयर का विमान लैंड हुआ था. इसकी लैंडिंग पायलट कैप्टन अभिनन्दन खड़का ने बताया कि जोमसोम एयरपोर्ट का मौसम बिलकुल ठीक था. बिना किसी परेशानी के उन्होंने अपनी फ्लाईट लैंडिंग कराई थी. लापता विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर और कैप्टन अभिनन्दन की अच्छी दोस्ती थी. पोखरा एयरपोर्ट पर उड़ान भरने से पहले दोनों के बीच बातचीत हुई थी. तारा एअर के विमान को पोखरा से सुबह 6 बजे ही उड़ान भरनी थी, लेकिन कम विजिबिलिटी और खराब मौसम की वजह से उड़ान भरने में 4 घंटे की देरी हुई.  तारा एअर के प्लेन से पहले समिट एयर की दो फ्लाईट जोमसोम जा चुकी थीं.

कैप्टन प्रभाकर का विमान जोमसोम में लैंडिग करने वाला था. इसलिए समिट एयर के कैप्टन अपने विमान के साथ वहां रुके हुए थे. तारा एअर की फ्लाइट के लापता होने की सूचना के बाद भी कैप्टन अभिनन्दन वहीं रुके रहे. क्योंकि जोमसोम एयरपोर्ट पर लैंडिंग और टेक ऑफ रोक दिया गया था. विमान के लापता होने की जानकारी मिलने के बाद पोखरा से जोमसोम के लिए आ रही समिट एयर की एक फ्लाइट बीच रास्ते से ही वापस लौट गई थी.

त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट के चीफ ने बताया कि घटनास्थल पर जांच पड़ताल की जा रही है. नेपाल की सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि नेपाली सेना हवाई मार्ग के जरिए घटनास्थल पर पहुंच गई है. रेस्क्यू ऑपरेश चलाया जा रहा है.

तारा एयर फोर्ब्स की ‘सबसे असुरक्षित एयरलाइन्स’ में शामिल : तारा एयर का गठन 2009 में यति एयरलाइंस के बेड़े से विमान का उपयोग करके किया गया था. इसका बेस त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आधारित है. नेपालगंज हवाई अड्डे पर एक माध्यमिक केंद्र है. एयरलाइन अनुसूचित उड़ानों और एयर चार्टर सेवाओं को एसटीओएल विमान के बेड़े के साथ संचालित करती है, जो पहले यति एयरलाइंस द्वारा प्रदान की गई थी. इसका संचालन दूरस्थ और पहाड़ी हवाई अड्डों और हवाई पट्टियों की सेवा पर केंद्रित है. फोर्ब्स ने 2019 में तारा एयर को ‘सबसे असुरक्षित एयरलाइनों’ में से एक की सूची में रखा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.