May 2, 2024, 11:36 am

अजनारा की 8178 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन निरस्त

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 29, 2022

अजनारा की 8178 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन निरस्त

Partial allotment of Ajnara plot canceled for non-payment of dues: बकाया भुगतान नहीं करने और प्रोजेक्ट पूरा नहीं करने पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने अजनारा रियलटेक को आवंटित प्लॉट के आंशिक हिस्से का आवंटन निरस्त कर दिया है. प्राधिकरण ने ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-16 में आवंटित 72962 वर्गमीटर के प्लॉट में से लगभग 8178 वर्ग मीटर का आवंटन निरस्त किया है. ग्रेनो प्राधिकरण जल्द ही निरस्त किए गए आवंटन की भूमि पर कब्जा लेगा.

ग्रेनो प्राधिकरण प्लॉट के एवज में बकाया धनराशि का भुगतान नहीं करने वाले डिफॉल्ट आवंटियों को और राहत देने के मूड में नहीं है. प्राधिकरण ऐसे सभी आवंटन निरस्त करेगा. इसकी शुरुआत कर दी गई है. उद्योग नहीं लगाने पर सेक्टर ईकोटेक वन एक्सटेंशन वन में औद्योगिक भूखंड का आवंटन निरस्त करने के बाद अब प्राधिकरण ने अजनारा रियलटेक को ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित सेक्टर-16 में आवंटित प्लॉट (नंबर जीएच-02) के आंशिक हिस्से के आवंटन को निरस्त कर दिया है.

प्राधिकरण के ओएसडी सौम्य श्रीवास्तव ने बताया कि अजनारा रियलटेक ने वर्ष 2011 में 72962 वर्गमीटर जमीन करीब 84.34 करोड़ रुपये में खरीदी थी. 10 फीसदी भुगतान करने के बाद 90 फीसदी रकम की किस्त बना दी गई. छमाही किस्तों में भुगतान करना था. प्राधिकरण ने बिल्डर को निर्धारित समय में प्लॉट पर पजेशन भी दे दिया. इसके बावजूद बिल्डर ने प्राधिकरण की बकाया किस्त का भुगतान नहीं किया. करीब 11 साल बीतने के बाद प्रोजेक्ट भी पूरा नहीं किया गया.

बिल्डर ने बकाया धनराशि का तीन बार री-शेड्यूलमेंट भी कराया. इसके बावजूद बकाया प्रीमियम धनराशि, लीज रेंट और कार्य पूर्ति विलंब शुल्क का भुगतान नहीं किया गया. जिसके चलते लगभग 8178 वर्गमीटर जमीन का आवंटन निरस्त कर दिया गया है.

एसीईओ अदिति सिंह के मुताबिक बिल्डर परियोजनाओं के समय से नहीं पूरा होने के कारण फ्लैट खरीदारों को दिक्कत हो रही है. वहीं, बकाया धनराशि नहीं देने से प्राधिकरण की आर्थिक स्थिति पर विपरीत असर पड़ रहा है. इसका असर विकास परियोजनाओं पर भी पड़ता है. ऐसे में डिफॉल्टरों के खिलाफ अब इस तरह की सख्त कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.