May 16, 2024, 1:51 pm

Indian Railway News: रेलवे ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, 1अप्रैल से लागू होंगे नए नियम

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday March 30, 2024

Indian Railway News:  रेलवे ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, 1अप्रैल से लागू होंगे नए नियम

Indian Railway News: ट्रेन में यात्रा को लेकर बड़ी खबर है। यात्रियों से अवैध वसूली की शिकायतों पर लगाम लगाने के लिए 1 अप्रैल से रेलवे ने खास शुरूआत करने का निर्णय लिया है। इसके तहत QR Code स्कैन कर जुर्माने का भुगतान किया जायेगा। रेलवे ने आए दिन मिल रही शिकायतों को देखते हुए ये फैसला लिया है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, तकनीक का हाथ पकड़ कर (Indian Railway News) तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ भारत ने डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में जबरदस्त महारत हासिल की है। अब रेलवे भी इसी तकनीक को 1 अप्रैल से लागू करने जा रहा है। इससे एक तरफ यात्रियों को भुगतान में सुविधा होगी तो दूसरी ओर रेलवे में यात्रियों से होने वाली अवैध वसूली के आरोपों पर भी विराम लगेगा। अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। चलिए हम आपको बताते हैं कि 1 अप्रैल से रेलवे में क्या कुछ बदलाव होने जा रहा है।

क्यूआर कोड स्कैन कर खरीद सकेंगे जनरल टिकट भी

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे अगले महीने की पहली तारीख से ही पेमेंट के क्षेत्र में बड़ा बदलाव करने जा रही है। ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे क्यूआर कोड स्कैनर की शुरुआत कर चुकी है। रेलवे की इस नई सेवा में लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए भी भुगतान कर जनरल टिकट भी खरीद सकेंगे। इसमें Paytm, Google Pay और Phone Pay जैसे प्रमुख UPI मोड के जरिए भुगतान किया जा सकता है।

ऑनलाइन जमा कर सकते हैं जुर्माना भी

इसके अलावा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रेलवे खाने से लेकर टिकट, जुर्माने और पार्किंग तक सभी जगह क्यूआर कोड स्कैनर की सुविधा शुरू कर रहा है। इस सुविधा के शुरू होने से जो यात्री बिना टिकट के यात्रा करते पकड़े जाएंगे, वे रेलवे स्टाफ के पास मौजूद विशेष डिवाइस के क्यूआर कोड स्कैन कर जुर्माना भर सकेगा। रेलवे के इस कदम से पैसेंजर को सुविधा होगी। साथ ही बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर यात्री जुर्माना भी भर सकेंगे और जेल जाने से बच सकेंगे। इसके लिए रेलवे चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दिया गया है। टिकट चेकिंग स्टाफ के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीनें भेजी जा चुकीं हैं। इन मशीनों के जरिए टीटी किसी भी यात्री से जुर्माना वसूल सकेंगे।

यह भी पढ़ें…

Bharat Ratna Award: इन हस्तियों को भारत रत्न से किया गया सम्मानित, आडवाणी को कल मिलेगा अवार्ड

इन जगहों पर भी शुरू होगी ऑनलाइन भुगतान

क्यूआर कोड स्कैन कर डिजिटल पेमेंट की इस सुविधा से रेलवे सिस्टम में पार्दर्शिता आएगी। साथ ही टिकट चेकिंग स्टाफ पर लगने वाले वसूली के आरोप भी कम होंगे। इसे और अधिक बढ़ावा देने के लिए रेलवे आने वाले समय में टिकट काउंटर, पार्किंग, फूड काउंटर्स पर भी क्यूआर कोड लगाएगा। कई जगहों पर इसकी शुरुआत भी पहले से हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.