April 29, 2024, 11:55 pm

Indian Railway: फ्लाइट और सिनेमा हॉल की तरह अब ट्रेनों में भी मिल सकेगी मनपसंद सीट, बन गई योजना

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 15, 2024

Indian Railway: फ्लाइट और सिनेमा हॉल की तरह अब ट्रेनों में भी मिल सकेगी मनपसंद सीट, बन गई योजना

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। भारतीय रेलवे, फ्लाइट और सिनेमा हाल में मन पसंद सीट बुक करने के लिए टिकट की तर्ज पर अब भारतीय ट्रेनों में भी मन पसंद सीट बुक करने की व्यवस्था लागू करने वाला है। अधिकारियों के मुताबिक व्यवस्था लागू होने पर देशभर के यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची उपलब्ध होगी। यात्रियों को अपर-लोअर या फिर विंडो सीट पसंद करने का अधिकार भी नई व्यवस्था में मिलेगा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, भारतीय रेलवे (Indian Railway) हवाई जहाज और सिनेमा हॉल के टिकट की तर्ज पर अब रेलवे यात्रियों को ट्रेनों में मनपसंद सीट देने की व्यवस्था लागू करने की तैयारी में है। व्यवस्था लागू होने पर देशभर के यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची उपलब्ध होगी। यात्रियों को अपर-लोअर या फिर विंडो सीट पसंद करने का अधिकार भी नई व्यवस्था में मिलेगा। इसके लिए नया सॉफ्टवेयर लगभग तैयार है।

घर बैठे होगी सूची उपलब्ध

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के अधिकारियों के मुताबिक, व्यवस्था लागू होने पर देशभर के यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची उपलब्ध होगी। यात्रियों को अपर-लोअर या फिर विंडो सीट पसंद करने का अधिकार भी नई व्यवस्था में मिलेगा। व्यवस्था के अंतर्गत यात्रियों को यह भी पता चल जाएगा कि यात्रा की तारीख को ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं और उनकी जगह क्या है।

ऐसे कर सकेंगे सीट बुक

इस मामले में रायपुर रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि नए ऐप के जरिए ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही एसी से लेकर स्लीपर क्लास तक के कोच का डायग्राम यात्रियों की मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाएगा। डायग्राम देखकर यात्री अपनी पसंद की सीट आसानी से बुक कर सकेंगे। जिन बर्थ या सीट को पूर्व में ही आरक्षित कर लिया गया होगा, उन पर निशान लगा होगा। खाली बर्थ या सीट पर कोई निशान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें…

Lift Broke Down News: सोसाइटी में लिफ्ट हुई खराब, अब तक नहीं सुधरी…देखें वीडियो

टिकट की दरों पर अभी चुप्पी

हालांकि, मनपसंद सीटों के चुनाव का विकल्प देने वाली व्यवस्था लागू करने की तैयारी तो की जा रही है लेकिन टिकटों की कीमतों पर अभी रेलवे के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। वहीं रेलवे सूत्रों के अनुसार मनपसंद सीट प्राप्त करने के लिए यात्रियों को अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.