May 10, 2024, 12:24 am

पेट्रोलपंप पर कार्ड से पेमेंट करते हैं तो हो जाइए अलर्ट! नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 15, 2022

पेट्रोलपंप पर कार्ड से पेमेंट करते हैं तो हो जाइए अलर्ट! नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

अगर आप अपनी कार, बाइक या किसी और गाड़ी में पेट्रोल या डीजल भरवाते हैं तो यह खबर आपसे जुड़ी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर पूरे देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिला है। ऐसे में हममें से कई लोग पेट्रोल-डीजल के पेमेंट के लिए क्रेडिट-डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार धोखाधड़ी का डर बना रहता है। गौतमबुद्धनगर के ग्रेटर नोएडा से ऐसी ही हैरान करने वाली घटना सामने आई है। इस घटना के खुलासे के बाद हड़कंप मचा है।

पूरा मामला ग्रेटर नोएडा के बीटा इलाके का है। जहां पेट्रोलपंप कर्मी सरेआम धोखाधड़ी करते पकड़े गए। पेट्रोल भरवाने के बाद ज्यादातर लोग कार्ड स्वैप करके पेमेंट करते हैं। इसी का फायदा पेट्रोलपंप पर काम रहे कर्मचारियों ने उठाया। पेट्रोल पंप काम कर रहे  कर्मचारी  ग्राहकों के ATM कार्ड को स्वैप कर उसका क्लोन बनाकर धोखाधड़ी करते थे। गिरोह का सरगना पेट्रोलपंप पर सेल्समैन था। बताया जा रहा है सेल्समैन पिछले 1.5 साल से नौकरी कर रहा था। यही कार्ड क्लोन कर ठगी करता था और ग्राहकों का पूरा डेटा कॉपी कर लेता था। आरोपियों के नाम विकास,पंकज, तरुण हैं।

नोएडा पुलिस की बड़ी कार्रवाई

मामले में नोएडा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई कर धोखाधड़ी का भंडाफोड़ किया। एडिशनल DCP विशाल पांडेय ने बताया- उनको धोखाधड़ी की जानकारी मिली। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने दबिश दी। जिसके बाद 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से क्लोनिंग मशीन, मोबाइल बरामद किए हैं।

अक्सर हम में से कई लोग जल्दबाजी में होते हैं। पेट्रोल भरवाते हैं और कार्ड से पेमेंट कर निकल लेते हैं। लोगों की इसी जल्दबाजी का फायदा पेट्रोलपंप कर्मियों ने उठाया । ऐसे में हमें सावधानी बरतने की बहुत जरुरत है।

क्या सावधानी बरतें

ग्राहक हमेशा छिपाकर ही पिन कोड डालें।
किसी को अपना पिन कोड न बताएं ।
पेट्रोलपंप पर खुद की पिन डालें ।
जहां CCTV हो वहां से छिपाकर पिनकोड डालें ।
बिलिंग करते समय एक बार मशी को चेक जरूर करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.