May 19, 2024, 2:11 pm

Traffic On NH-9: क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास वाहनों की एंट्री शुरू, फिर भी NH-9 पर लग रहा है भयंकर जाम

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 9, 2024

Traffic On NH-9: क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास वाहनों की एंट्री शुरू, फिर भी NH-9 पर लग रहा है भयंकर जाम

Traffic On NH-9: गाजियाबाद में क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास एंट्री खुल जाने के बाद भी जाम की समस्या से राहत नहीं मिली है। अधिकारियों का मानना है की एफएनजी प्रोजेक्ट का यदि काम शुरू हो जाता है तो छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 पर लगने वाले जाम से पूरी तरह से राहत मिल जाएगी। ट्रैफिक नोएडा के लिए सीधे एफएनजी पकड़कर निकल जाएगा।

क्या है पूरा मामला

क्रासिंग रिपब्लिक (Traffic On NH-9) के पास एनएच-9 से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर एंट्री दिए जाने के बाद भी छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 के पास जाम से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। इसको लेकर एनएचएआई के अधिकारी टेंशन में है। एनएचएआई के अधिकारियों ने अब इस पर काम शुरू कर दिया है। प्लानिंग की जा रही है कि छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 के पास जाम से पब्लिक को कैसे राहत दिलाई जाए।

एनएच-9 पर जाम को कम करने के लिए दी गई थी एंट्री

क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास एंट्री इसलिए दी गई थी कि एनएच-9 पर जाम कम किया जा सके। इससे दिल्ली का ट्रैफिक तेजी के साथ इस रास्ते से निकल जाएगा। जब कट खुल गया तो दिल्ली जाने वाले ट्रैफिक की संख्या नोएडा जाने वाले ट्रैफिक की तुलना में कम है। इसलिए अब भी बड़ी संख्या में लोग एनएच-9 के माध्यम से ही नोएडा की तरफ जाते हैं। इसलिए छिजारसी और नोएडा सेक्टर-62 के पास जाम का सामना पब्लिक को करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ से एमसीडी टोल के पास जहां कम जाम लगता था। अब वहां पर ज्यादा जाम लगने लगा है। क्योंकि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक बढ़ने से वहां पर जाम बढ़ने लगा है।

इस जाम को खत्म किए जाने को लेकर कोई खास कदम अभी तक नहीं उठाया जा रहा है। मालूम हो कि करोड़ों रुपये खर्च करके एनएचएआई ने एनएच-9 पर जाम खत्म करने के लिए क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास एंट्री खोली है, जबकि दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक के विजयनगर के पास डीएमई से एनएच-9 पर एग्जिट देने के लिए काम चल रहा है। उसे भी जल्द ही खोला जा सकता है। इस एंट्री के खुल जाने से इतना जरूर राहत हो गई है कि जो लोग रॉन्ग साइड चलकर डीएमई पर जाते थे। जिसकी वजह से एक्सीडेंट हो रहे थे। उससे राहत मिल गई। इस रॉन्ग राइड से होने वाले एक्सिडेंट की आशंका खत्म हो गई है।

यह भी पढ़ें…

What Not To Eat: कैंसर की जड़ हैं ये 10 फूड, FSSAI ने कर रखा है बैन…फिर भी खाते हैं लोग

इसलिए नहीं मिल रही राहत

बताया जा रहा है कि गाजियाबाद और क्रॉसिंग रिपब्लिक का कुछ ट्रैफिक सीधे दिल्ली जाने के लिए इस एंट्री का प्रयोग करता है लेकिन जिन लोगों को नोएडा और ग्रेटर नोएडा की तरफ जाना होता है वह एनएच-9 को पकड़ कर ही जाते हैं। दिल्ली जाने वाले लोगों की तुलना में नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। इसलिए पीक ऑवर में छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 पर जाम खत्म नहीं हो रहा है।

एफएनजी बनने से मिल जाएगी राहत

अधिकारियों की मानें तो फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद के बीच प्रस्तावित एफएनजी प्रोजेक्ट का यदि काम शुरू हो जाता है तो छिजारसी और नोएडा सेक्टर 62 पर लगने वाले जाम से पूरी तरह से राहत मिल जाएगी। ट्रैफिक नोएडा के लिए सीधे एफएनजी पकड़कर निकल जाएगा। इसके अलावा अभी तत्काल में ऑटो और ई-रिक्शा की पार्किंग को खत्म करके पब्लिक को थोड़ा बहुत जाम से राहत मिल सकती है। इसके लिए एनएचएआई गाजियाबाद और नोएडा की ट्रैफिक पुलिस को पत्र लिखने की तैयारी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.