May 19, 2024, 1:49 pm

What Not To Eat: कैंसर की जड़ हैं ये 10 फूड, FSSAI ने कर रखा है बैन…फिर भी खाते हैं लोग

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday May 9, 2024

What Not To Eat: कैंसर की जड़ हैं ये 10 फूड, FSSAI ने कर रखा है बैन…फिर भी खाते हैं लोग

What Not To Eat: खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। खानपान के मामले में भारत काफी समृद्ध है। यहां कई किस्म की दालें, साग, हरी सब्जी, चावल, फल उगाए जाते हैं। दूसरे देशों से भी कई सारे फूड्स और प्रॉडक्ट्स का आयात किया जाता है। इसके साथ कुछ खतरनाक चीजें भी बिकने लग जाती हैं, जिन्हें FSSAI बैन कर देता है।

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) बाजार (What Not To Eat) में मिलने वाले फूड प्रॉडक्ट्स की निगरानी करता है। अगर किसी प्रॉडक्ट में कुछ हानिकारक चीज मिलती है तो उसे बैन कर देता है। ऐसे 10 फूड्स हैं जिन्हें भारत की फूड रेगुलेटर अथॉरिटी ने कभी न कभी बैन किया है। हालांकि इसमें से कुछ प्रॉडक्ट अपनी सामग्री में बदलाव करके दोबारा बिकने लगे हैं।

चाइनीज मिल्क और मिल्क प्रॉडक्ट

टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक चाइनीज मिल्क और उससे बने प्रॉडक्ट 2008 से भारत में बैन हैं। FSSAI ने इनके अंदर मेलामाइन नाम का टॉक्सिक केमिकल पाया था। यह प्रोटीन का लेवल बढ़ाने के लिए डाला जाता है। भारत में इसका आयात और बिक्री नहीं की जा सकती।

फलों का आर्टिफिशियल राइपनिंग एजेंट

फलों की सप्लाई बढ़ाने के लिए उन्हें आर्टिफिशियल तरीके से पकाया जाता है। कैल्शियम कार्बाइड और एथलीन गैस को कैंसर का कारण देखा गया है। इन्हें खाने वालों का शरीर बहुत जल्दी खराब हो सकता है। इसलिए इनका इस्तेमाल और इनसे पके फलों का बिक्री पर प्रतिबंध है।

चाइनीज लहसुन

चीन से लहसुन भी आयात होता था। इसमें पेस्टीसाइड का हाई लेवल पाया गया था। इस वजह से 2019 में इसे बैन कर दिया था। पेस्टीसाइड खतरनाक केमिकल होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी की जड़ बन सकता है।

एनर्जी ड्रिंक

भारत में कई सारी एनर्जी ड्रिंक बिकती हैं। इनके अंदर कैफीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है। इनमें से एक पॉपुलर ड्रिंक पर FSSAI बैन भी लगा चुका है। बाद में इंग्रीडिएंट में बदलाव करके दोबारा बिक्री शुरू हुई। हालांकि इनका इस्तेमाल शरीर को खराब कर सकता है और कैंसर-डायबिटीज का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें…

Charge on Online Payment: ऑनलाइन पेमेंट पर चार्ज लगाने का प्रस्ताव, जानें क्या कहा RBI ने?

Sassafras तेल

कुछ तेल शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं, इनमें से एक Sassafras Oil भी है। 2003 में FSSAI ने इसे बैन कर दिया था, क्योंकि इसके अंदर हाई erucic acid था। जो दिल को खराब कर सकता है और दिल की बीमारी पैदा हो सकती है।

बैन किए गए बाकी 5 फूड
  • जेनेटिकली मोडिफाइड फूड्स
  • पोटैशियम ब्रोमेट
  • फोई ग्रास
  • ब्रोमिनेडेट वेजिटेबल ऑयल
  • रैबिट मीट

Leave a Reply

Your email address will not be published.