May 16, 2024, 9:13 am

दिल्ली : IED से दहलाने की साजिश नाकाम, आतंकियों का प्लान डिकोड हुआ

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday February 18, 2022

दिल्ली : IED से दहलाने की साजिश नाकाम, आतंकियों का प्लान डिकोड हुआ

देश की राजधानी दिल्ली को दूसरी बार दहलाने की साजिश नाकाम हो गई, बीती रात एनएसजी की सूचना पर स्पेशल सेल और दिल्ली पुलिस की टीम ने सीमापुरी के एक घर से IED बरामद कर उसे डिस्पोज कर दिया और बड़े खतरे को टाल दिया। बताया दजाता है कि घटना के तार गाजीपुर में मिले ied से जुड़े हो सकते हैं जिसकी जांच में पुलिस जुटी है और किराए के उस घर में रहने वाले संदिग्धों की तलाश जारी है।

दिल्ली के पुरानी सीमापुरी में बने मकान न. D-19 में गुरुवार दोपहर करीब 2.30 बजे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने तलाशी ली, जहां एक संदिग्ध बैग मिला। इसके बाद मौके पर एनएसजी, बम स्क्वॉड, डॉग स्क्वॉड, फायर और एफएसएल समेत कई एजेंसियों की टीम मौके पर पहुंच गई।
बैग की जांच शुरू और इसमें आइईडी होने की बात कंफर्म हुई, संदिग्ध बैग में आइईडी होने के खुलासा होने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया।
एनएसीजी ने अपने विशेष वाहन के जरिए बम को यहां से रिकवर किया और करीब 1 किलोमीटर दूर दिलशाद गार्डन के एक पार्क में 12 फुट गहरा गड्ढा खोदकर इस बम को डिफ्यूज कर दिया पूरी कवायद करीब 8 घंटे से ज्यादा समय तक चली रात 8:20 पर बम को डिस्पोज ऑफ किया गया।

जांच में पता चला है कि जिस मकान से IED बरामद हुआ है वो कासिम नाम के एक शख्स का है जिसने कुछ दिन पहले एक लड़के को प्रॉपर्टी डीलर के जरिये अपने मकान का सेकंड फ्लोर किराए पर दिया था, 10 दिन पहले उसके साथ यहां 3 और लड़के रहने आ गए। पुलिस के पहुँचने से पहले सभी संदिग्ध IED का बैग कमरे पर छोड़कर फरार हो गए। पुलिस को शक है कि फरार लड़के स्लीपर सेल से जुड़े हो सकते हैं फिलहाल पुलिस मकान मालिक को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ कर रही है।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक यमुनापार के गाजीपुर फूल मंडी में 14 जनवरी को मिले आइईडी की जांच करते हुए स्पेशल सेल की टीम चार युवकों की तलाश में पुरानी सीमापुरी पहुंची थी। जहां उन्हें यह संदिग्ध बैग मिला, जिसमें IED होने की पुष्टि की गई, ऐसे में इस बात पुलिस इस कड़ी को जोड़ने में लगी है कि कहीं सीमापुरी में मिले आईइडी का कनेक्शन गाजीपुर में मिले IED से जुड़ा हुआ तो नहीं है क्योंकि सूत्रों के मुताबिक 29 जनवरी की रात हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में पार्किग में खड़ी एक कार में हुए धमाके के तार गाजीपुर में बरामद IED से जुड़े हैं. बताया जा रहा है कि FSL की टीम ने कार से जो ट्रेसेस यानी मैगनेट बरामद किए थे वो भी गाजीपुर से बरामद एक्सप्लोसिव से मेल खाते हैं. ऐसे में गुरुवार को फिर इसी कड़ी में दिल्ली के ओल्ड सीमापुरी के मकान से IED बरामद हुआ है और गाजीपुर में जो IED 14 जनवरी को मिली थी ठीक वैसी ही IED सीमापुरी के घर में भी मिली है इसको लेकर स्पेशल सेल की टीम जांच में जुटी हुई है.।

गाजीपुर साजिश को लेकर जांच में टेरर लिंक सामने आ चुका है. इस मामले में आतंकी संगठन मुजाहिदीन गजवात हिन्द ने गाजीपुर में बम ब्लांट करने का जिम्मा लिया था, लेकिन तकनीकी खामियों की वजह से ब्लास्ट की साजिश नाकाम हो गई, इसके बाद आतंकी संगठन एमजीएच ने चेतावनी देते हुए कहा था कि ऐसे हमले की कोशिश फिर होगी और अगली बार तकनीकी खराब नहीं होगी. ऐसे में दिल्ली के सीमापुरी इलाके में मिलने वाले IED बम के तार गाजीपुर मामले से जोड़े जा रहे हैं, जिसकी जांच में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.