May 15, 2024, 11:15 pm

Ghaziabad News: साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन पर सोलर पावर प्लांट्स लगाए गए

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 23, 2023

Ghaziabad News:  साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशन पर सोलर पावर प्लांट्स लगाए गए

Ghaziabad News: गाजियाबाद में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए एक नई पहल की गई है। जिसके अंतर्गत गाजियाबाद के साहिबाबाद में एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने शुक्रवार को साहिबाबाद रैपिड स्टेशन और दुहाई डिपो स्टेशन पर अत्याधुनिक सोलर पावर प्लांट्स का उद्घाटन किया। साहिबाबाद रैपिड स्टेशन ग्रीन स्टेशन होने के साथ ही कार्बन नेगेटिव होने की उपलब्धि भी हासिल करेगा।

क्या है पूरा मामला

Ghaziabad News: जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद के साहिबाबाद में एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने शुक्रवार को साहिबाबाद रैपिड स्टेशन और दुहाई डिपो स्टेशन पर अत्याधुनिक सोलर पावर प्लांट्स का उद्घाटन किया। 1620 उच्च दक्षता वाले सौर पैनलों से स्टेशन पर स्थापित सोलर पावर प्लांट की कुल क्षमता 729 किलोवाट है। स्टेशन के सहायक लोड के लिए लगभग 7.3 लाख प्रति वर्ष की वार्षिक खपत के मुकाबले यह प्लांट प्रति वर्ष लगभग 10 लाख यूनिट बिजली उत्पन्न करेगा। वहीं दूसरी ओर 320 सौर पैनलों से दुहाई डिपो स्टेशन पर स्थापित सोलर पावर प्लांट की संस्थापित क्षमता 108 किलोवाट है। इसी साल जुलाई में दुहाई स्थित आरआरटीएस डिपो में 585 किलोवॉट की संस्थापित क्षमता के साथ एक सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया गया था। जिसके साथ ही यह डिपो एक ग्रीन डिपो बन गया था।

प्रति वर्ष 1600 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम होने की उम्मीद

बता दें कि यह तीनों सोलर पावर प्लांट से प्रति वर्ष लगभग 1600 टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम होने की उम्मीद है। उत्सर्जन में यह कमी पारंपरिक जीवाश्म ईंधन आधारित बिजली स्रोतों के बजाय स्वच्छ और हरित सौर ऊर्जा का प्रयोग करके हासिल की गई है।

यह भी पढ़ें…

Noida News: फ्लैट रजिस्ट्री में फंसा पेंच : जानिए…किन लोगों के फ्लैट की रजिस्ट्री होगी पहले? कौन नहीं उठा सकेगा लाभ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.